23 JULTUESDAY2019 4:35:51 AM
Nari

एसिडिटी को जड़ से खत्म करना है तो फॉलो करें ये देसी टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 02 Jul, 2019 03:35 PM
एसिडिटी को जड़ से खत्म करना है तो फॉलो करें ये देसी टिप्स

सारा दिन बाहर का खाना खाने से, समय पर खाना न खाने, हेल्दी स्नेक्स लेने से आजकल पेट की समस्या आम हो गई हैं। इसने सबसे आम लोगों में एसिडिटी की समस्या देखने को मिलती हैं। बार बार पेट का फूलना, हार्ट बर्न, पेट में जलन, पेट में मरोड़ पड़ना जैसी समस्या ही एसिडिटी का कारण होती हैं। इसका कारण एक बार में अधिक खाना खा लेना, स्ट्रेस, शराब, तेल वाला खाना खा लेना भी हो सकती हैं। 
एसिडिटी होने पर हम डॉक्टर के पास इसकी दवाई लेने के लिए दौड़ते है लेकिन जब हम इन दवाईयों का इस्तेमाल एक बार कर लेते है तो हमें ऐसी हालात में इन दवाईयों को लेने की आदत पड़ जाती हैं। इससे हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान भी पहुंचते हैं। ऐसे में एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर पड़ी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। आईए जानते है क्या है वह घरेलू नुस्खे । 

तुलसी पत्ता 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-अल्सर के तत्व पाए जाते है, जो एसिडिटी की समस्या को कम करने में बहुत ही मददगार होते है। तुलसी को पानी में उबाल कर या चाय के साथ पीने से यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करते है, जिससे हमारी पाचन शक्ति बढ़ती हैं। इसका शरीर पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

PunjabKesari

 

सौंफ

रात को खाना खाने के बाद सौंफ जरुर खाएं, यह आपकी गैस्ट्रिक समस्या को खत्म करने में मदद करती हैं। खाने के बाद सौंफ खाने से हमें खाना आसानी पच जाता है। इसके साथ ही यह पेट दर्द व पेट से जुड़ी कई समस्यों को कम करने में मदद करता हैं। 

PunjabKesari



ठंडा दूध

इसमें पाए जाने वाला पीएच गुण पेट की जलन को कम कर पेट को ठंडा करने का काम करता हैं। इससे एसिडिटी की समस्या कम हो जाती हैं। दूध में पाए जाने वाली कैल्शियम की मात्रा पेट में एसिड बनने से रोकती हैं। इसलिए जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो तब आप गर्म दूध  जगह ठंडा दूध पी लें। 

PunjabKesari

लौंग 

लौंग एसिडिटी को बहुत ही जल्द खत्म कर यह हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता हैं। अगर आपको गैस महसूस हो रही है तो आपप लौंग को थोड़ी देर मुंह में रख कर छोड़ दें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

 

अदरक 

अगर आपको लग रहा है कि आपको गैस हुई है तो आप मुंह में थोड़ा सा अदरक चबा लें या फिर अदरक को पानी में उबाल कर पी लें। इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व गैस को जल्द ही खत्म कर देेगें।

 PunjabKesari

केला 

केला एक नेचुरल एंटासिड होता है जो कि पेट की जलन को कम करने में मदद करता है। गैस में केला खाने से हमारा पेट बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता हैं। लोगों को ज्यादातर एसिडिटी की दिक्कत गर्मी के सीजन में होती है, इसलिए कोशिश करें की इन दिनों रोजाना ही केला खाएं। 

PunjabKesari
आंवला 

इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग से राहत दिलाता हैं। आंवला पेट को रहात देने के साथ हमारे बाल व स्किन को भी साफ करता हैं। अगर आंवला नहीं खा सकते है तो आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad