14 MAYFRIDAY2021 9:17:42 AM
Nari

घरेलू नुस्खों से दूर होगा प्राइवेट पार्ट का कालापन, जानिए क्यों होती है ये समस्या?

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 16 Apr, 2021 04:58 PM
घरेलू नुस्खों से दूर होगा प्राइवेट पार्ट का कालापन, जानिए क्यों होती है ये समस्या?

स्किन पर रैशेज, टाइट कपड़े पहनना, पसीना और यहां तक कि हार्मोन संबंधी कई कारणों से प्राइवेट पार्ट की स्किन काली पड़ जाती है। हालांकि इससे बचने के लिए महिलाएं बिकनी वैक्स करवाती हैं लेकिन इसका अधिक यूज वैजाइना को नुकसान पहुंचाता है। वैजाइना शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है। ऐसे में कैमिकल्स युक्त वैक्स का अधिक यूज नहीं करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप बिना किसी साइड-इफैक्ट के प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर कर सकती हैं।

PunjabKesari

इन वजहों से होता है प्राइवेट पार्ट में कालापन

- सही देखभाल ना करना

- फंगस इंफैक्शन

- कैमिकल्‍स प्रॉडक्‍ट 

- रेजर का अधिक यूज

- बिकिनी वैक्स

सोने से पहले लगाएं ऐलोवेरा जेल

इसके लिए 2 बूंद ऑलिव ऑयल में 2 बूंद एलोवेरा जेल की डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब रात को सोने से पहले वजाइनल एरिया के आस-पास की स्किन पर इसे लगाकर मालिश करें। अगले दिन सुबह पानी से इसे साफ कर लें। 

PunjabKesari

कमाल का असर करता है यह हर्बल पेस्ट

वजाइना की त्वचा को सॉफ्ट और कलर को लाइट करने के लिए आप ऐलोवेरा जेल और खीरे का उपयोग कर सकती हैं। इन दोनों ही हर्बल इंग्रीडिऐंट्स को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे प्राइवेट पार्ट्स की डार्क स्किन पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं।

कच्चा आलू से निखारें त्वचा

एक छोटा कच्चा आलू धोकर उसे कद्दूकस करके पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से प्राइवेट पार्ट के आसपास 15 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। साफ करने के बाद 2 से 3 बूंद ऑलिव ऑयल लेकर उसकी मसाज करें। 

शहद, नींबू और चीनी

1/2 टीस्पून शहद, 1 नींबू का रस और 1 टीस्पून चीनी का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह 15 मिनट तक मालिश करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में प्राइवेट पार्ट का कालापन गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

नींबू, दही और हल्दी

कालेपन को दूर करने के लिए नींबू, दही और हल्दी का पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कम से कम 25 मिनट के लिए प्राइवेट पार्ट में लगाएं। महीने में कम से कम 5 बार इस पेस्ट को लगाने से कालेपन की समस्या दूर होगी।

Related News