27 APRSATURDAY2024 4:30:52 PM
Nari

चेहरे की तरह हाथ-पैर भी रखें खूबसूरत, बस अपना लें इनमें से एक नुस्खा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Sep, 2021 05:59 PM
चेहरे की तरह हाथ-पैर भी रखें खूबसूरत, बस अपना लें इनमें से एक नुस्खा

लड़कियां चेहरे की खूबसूरती का तो खास ख्याल रखती है। मगर बात हाथों व पैरों की करें तो इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। मगर धूल-मिट्टी व सूर्य की तेज किरणें चेहरे के साथ हाथों-पैरों पर भी पड़ती है। ऐसे में यहां पर डेड स्किन की परत जमने लगती है। ऐसे में हाथ-पैरों पर टैनिंग की परेशानी होने का सामना करना पड़ता है। इसके कारण हाथ काले, खुरदरे होने लगते हैं। ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए कुछ आसान व देसी उपाय अपना सकती है।

 

चलिए आज हम आपको हाथों पर पैरों की खूबसूरती बरकरार रखने के 3 होममेड स्क्रब व पैक बनाना व इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...

 

दूध और सेंधा नमक से बनाएं स्क्रब

इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच सेंधा नमक, 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इससे स्मूद का पेस्ट बना लें। तैयार स्क्रब को धीरे से मसाज करते हुए हाथों व पैरों पर लगाएं। इससे 5 मिनट तक स्क्रब करें। 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे धोकर साफ कर लें। इससे आपके हाथों व पैरों पर जमा डेड स्किन साफ होगी। ऐसे में हाथों व पैरों का कालापन दूर होकर ये साफ, निखरे व मुलायम नजर आएंगे।

PunjabKesari

चंदन पैक दिलाएगा निखार

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चन्दन पाउडर, 1-1 बड़ा चम्मच टमाटर और खीरे का पल्प डालें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूदें मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को हाथों व पैरों पर मसाज करते हुए लगाकर 15 मिनट कर लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से धोकर साफ कर लें। जरूरत पड़ने पर हाथों-पैरों में क्रीम लगाएं।

संतरे के छिलकों से बनाएं पैक

विटामिन सी से भरपूर संतरा टैनिंग दूर करने के साथ त्वचा पर निखार दिलाने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर और जरूरत अनुसार दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को हाथों व पैरों पर स्क्रब करते हुए लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। इससे त्वचा पर जमा कालापन दूर होगा। ऐसे में आपको साफ, निखरे व मुलायम हाथ व पैर मिलेंगे।

PunjabKesari

नोट- अच्छा व जल्दी रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इनमें से किसी भी एक नुस्खे को अपनाएं।

 

Related News