Twitter
You are hereNari

बार-बार हो रहे हैं मुंह में छाले तो ट्राई करें ये असरदार उपाय

बार-बार हो रहे हैं मुंह में छाले तो ट्राई करें ये असरदार उपाय
Views:- Saturday, June 9, 2018-4:56 PM

गर्मी के तपते मौसम में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। खान-पान में जरा-सी गड़बड़ी होने पर सेहत से संबंधित बहुत-सी परेशानियां होने लगती हैं। इस मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा जिस समस्या का सामना करना पड़ता है, वह है शरीर में गर्मी पड़ना। शरीर यानि पेट की गर्मी का असर मुंह में भी होना शुरू हो जाता है। जिससे मुंह के अंदर भी गर्मी महसूस होने लगती है। इससे बार-बार छाले पड़ना,होठों की ड्राईनेस,मुंह का बार-बार सूखना आदि कई लक्षण हैं। 

क्यों होती है मुंह की गर्मी 
मुंह की गर्मी का सीधा संबंध पेट से है। ज्यादा देर तक इसकी अनदेखी करने पर कई सेहत ज्यादा खराब होने का भी डर रहता है। मुंह में गर्मी होने के कई कारण हो सकते हैं, आइए जानें किन कारणों से होती है यह परेशानी। 

ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन
पेन किलर ज्यादा खाना
ऑयली फूड को खाने में शामिल करना
पेट में एसीड बनना
शराब का सेवन
गर्म तासीर वाला भोजन खाना
पेट साफ न होना
पाचन क्रिया में गड़बड़ी, आदि 

इस तरह की परेशानियां बढ़ने के कारण मुंह में छाले होने लगते हैं। अगर लगातार आपके मुंह में छाले हो रहे हैं तो इसकी वजह शरीर में गर्मी हो सकती है। जिसे दूर करने के लिए ठंड़ी तासीर वाली चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है ताकि इस समस्या को दूर किया जा सके। इसके अलावा छालों को ठीक करने के लिए भी आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। 

मुंह में छाले ठीक करने के उपाय 
मुंह की गर्मी की पहचान मुंह के छालों से होती है। लगातार मुंह में छाले हो रहे हैं तो इसका मतलब पेट में गर्मी है। इसे दूर करने के लिए कुछ उपाय आपके काम आ सकते हैं। 

अरहर की दाल
मुंह में हुए छालों को दूर करने के लिए अरहर की दाल को बारीक पीस कर इसे छालों पर लगाएं। इससे दर्द से राहत भी मिलेगी और छाले भी जल्दी ठीक हो जाएंगे। 

नीम की दातुन
रोजाना नीम की दातुन करने से मुंह की सारी गंदगी साफ हो जाती है। विषैले टॉक्सिंस बाहर निकलने से मुंह की गर्मी के कारण हुए छाले ठीक हो जाते हैं। 

एलोवीरा जेल
एलोवीरा जेल से मुंह को ठंड़क मिलती है। इस जैल को छालों पर लगाएं, इससे जल्दी राहत मिलेगी। 

बर्फ 
मुंह की गर्मी के कारण हुए छालों से छुटकारा पाने के लिए बर्फ की एक टुकड़ी को छालों पर लगाएं और लार को टपकाएं। इस तरीके से बहुत आसाम मिलेगा। 

हरा धनिया
हरे धनिए की तासीर ठंड़ी होती है, इससे शरीर की गर्मी दूर हो जाती है। हरे धनिए को पीस कर इसका रस निकाल लें। इस रस को छालों पर लगाएं। 

हरी इलायची
हरी इलायची खाने में सुंगध पैदा करती है, इससे खाने का फ्लेवर अच्छा हो जाता है। इसी के साथ छोली इलायची सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करती है। मुंह की गर्मी को दूर करने के लिए हरी इलायची के दानों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर छालों पर लगाएं। 

आलू बुखारे का जूस
आलू बुखारे खाने में बहुत टेस्टी होता है, इसके अलावा सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का दूर करने में भी ये बहुत लाभकारी है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए 1-2 बड़े चम्मच आलूबुखारे का रस मुंह में लेकर इससे कुल्ला करें। आप आलू बुखारे का रस रूई में डुबोकर भी छालों पर लगा सकते हैं। 

टी बैग
चाय की पत्ती से भी छालों को ठीक किया जा सकते हैं। इसके लिए पानी में उबले हुए टी बैग को ठंड़ा कर लें। इसके बाद इसे छालों पर लगाएं। इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है। 

अमरूद के पत्ते
मुंह के छालों को ठीक करने के लिए अमरूद के पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। इसके मुलायम पत्तों में थोड़ा-सा कत्था डालकर पान की तरह बनाएं और चबाएं। इससे मुंह के छालों से राहत मिलती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP