26 APRFRIDAY2024 4:01:14 PM
Nari

हर छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करेंगे नानी मां के ये 12 नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Aug, 2019 10:04 AM
हर छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करेंगे नानी मां के ये 12 नुस्खे

अक्सर घर के बुजुर्गों के पास हर समस्या का समाधान मिल जाया करता है जो रामबाण इलाज होता है। ऐसी ही कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं हैं जि‍न्हें हल करने के लि‍ए किसी डॉक्टर के पास जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप घर पर ही आसानी से उन तमाम परेशानियों से पीछा छुड़वा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन्हें कुछ नुस्खों के बारे में खास बातें...

दाद और खुजली

दाद पर कच्चे पपीते का रस लगाने से दाद और खुजली में बहुत जल्दा आराम मिलता है। कच्चे पपीते को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लीजिए। दिन में दो से तीन बार दाद वाली जगह पर इस रस को लगाएं।

PunjabKesari, Nari

मुंह के छाले

तुलसी के औषधीय गुणों से भला कौन नहीं परिचित ? मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप इसके पत्तों का धोकर दिन में 2 से 3 बार चबाएं। छालों के दौरान दिन में एक बार तुलसी वाला पानी पिएं। मुंह के छाले कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

शारीरिक विकास

जिन बच्चों का शारीरिक विकास नहीं हो रहा या फिर बच्चे कमजोर व दुर्बल हैं, उन्हें रोज 200 ग्राम पपीता खिलाएं। इससे उनका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होगा, जिससे उन्हें अ्च्छे से भूख लगेगी। उनका खाया पीया भी सही तरीके से हजम होगा।

तेज दिमाग

बढ़ते बच्चों के दिमाग को शार्प करने के लिए उन्हें रोजाना 4 से 5 काली मिर्च में थोड़ा सा मक्खन और शक्कर मिला कर रोज खिलाएं। इससे उनका दिमाग तेज होगा।

PunjabKesari, Nari

शरीर का ठंडा रहना

कई लोगों का शरीर हर वक्त ठंडा रहता है। ऐसे में उन्हें शकरगंदी का सेवन करना चाहिए। शकरगंदी कार्बोहाइड्रेट और डायट्री-फाइबर से भरपूर होता है। जिसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। एनर्जेटिक बॉडी भाग-भाग कर काम करने की वजह से हमेशा गर्म रहती है।

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम

इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए अमरुद पर काला नमक छिड़ककर उसका सेवन करें। इससे पाचन संबंधी समस्या के साथ-साथ कब्ज भी दूर होगी।

हेल्दी लिवर

हर रोज सुबह शाम एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पिएं। लिवर से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करने का यह नुस्खा एक बेहतरीन उपाय है।

मोटापा

वजन कम करने के लिए एक गिलास पानी में धनिया की 10 से 15 पत्तियां भिगो कर रख दें। 4 से 5 घंटे के बाद उस पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर पिएं। इस पानी को पीने से शरीर की चर्बी कुछ ही दिनों में कम होने लगेगी।

PunjabKesari, Nari

पत्थरी की समस्या

पत्थरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 पथरचट्टा का 1 पत्ता और 4 दाने मिशरी पीस कर 1 कप पानी के साथ खाली पेट पिएं। ऐसा महीने में 3 से 4 बार करने पर पत्थरी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

कैंसर 

जामुन के बीज को सुखाने के बाद बारीक पीस लें। तैयार पाउडर को पानी या दही में मिलाकर सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी में फायदा मिलता है। खासतौर पर जिन मरीजों की कीमोथेरेपी चल रही है उन्हें तो इस नुस्खे को जरुर अपनाना चाहिए।

गले की खराश 

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए सुबह-सुबह सौंफ चबाएं। इससे गले की खराश, गला दर्द और हल्की-फुल्की गले की सूजन खत्म हो जाएगी।

घुटनों का दर्द

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सुबहु खाली पेट तीन-चार भीगे हुए अखरोट खाएं। इनके सेवन से घुटनों का दर्द कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाएगा।

 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News