18 APRTHURSDAY2019 11:54:48 PM
Nari

ये 2 असरदार घरेलू नुस्खे, एक दिन में दूर करेंगे पैरों की ट्रैनिंग!

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 06 Aug, 2018 10:56 AM
ये 2 असरदार घरेलू नुस्खे, एक दिन में दूर करेंगे पैरों की ट्रैनिंग!

गर्मियों के मौसम में स्किन का काला पड़ना यानी की टैनिंग होना एक आम बात है। टैनिंग सिर्फ चेहरे, गर्दन या फिर आर्म्स पर ही नहीं होती। तेज धूप का असर पैरों पर भी पड़ता है। इससे पैरों कि स्किन डैड होने लगती है, जिससे यह काले दिखाई देने लगते हैं। इसकी वजह से हम अपनी पसंद के हिसाब से सैंडल या फिर फुटवियर भी नहीं पहन पाते। पेडिक्‍योर करने से पैरों की रंगत दुबारा वापिस पाई जा सकती है, मगर इतना समय और पैसा किसी के पास कहा कि बार-बार पार्लर जाकर टैनिंग रिमूव करवाई जाए। एेसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी पैरों को खुबसूरत बना सकते हैं।  

 

1. संतरे का छिलका और दूध
संतरे में नेचुलर ब्लीचिंग गुण होते हैं जो पैरों के दाग-धब्बे मिटाने का काम करते हैं। वहीं दूध में लेक्टिक एसिड होता है जिससे डैड स्किन निकल जाती है। एेसे में इन दोनों का पेस्ट बनाकर लगाने से पैरों की रूखी त्वचा भी मुलायम बन जाएगी। 

PunjabKesari

इस तरह बनाएं पैक

सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में अच्छे से सूखा लें। फिर इसको मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें। अब इसमें 4 से 5 चम्मच दूध के मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को पैरों पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें और 20 से 25 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

 

2. नींबू और शहद 

PunjabKesari
नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। वहीं शहद पैरों को नर्म बनाने का काम करता है। दोनों को साथ में लगाने से पैरों की टैनिंग दूर होने के साथ ही वह नर्म भी बने रहेंगे। 

 

इस तरह बनाएं पैक

1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर मिक्स करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा मिल्क पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक पैरों में लगाने के बाद गर्म पानी से धो लें। इसके साथ घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन जरूर लगा लें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad