Twitter
You are hereNari

मिनटों में ठीक होगा माइग्रेन का दर्द, अपनाएं ये ट्रीटमेंट

मिनटों में ठीक होगा माइग्रेन का दर्द, अपनाएं ये ट्रीटमेंट
Views:- Friday, August 11, 2017-10:21 AM

माइग्रेन सिम्पटम्स इन हिंदी : बदलते और बिजी लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है।सिर दर्द का सबसे बड़ा कारण है तनाव। यह समस्या केवल बढ़ती उम्र में ही नहीं बल्कि आजकल छोटे बच्चों में भी देखने को मिलती है। अगर यह परेशानी बार-बार हो तो यह माइग्रेन का रूप ले सकती है। माइग्रेन का दर्द सिर के आदे हिस्से में होता है। जो कई बार अहसनीय हो जाता है। कई लोग सिर दर्द के लिए कई पेन किलर आदि का सेवन करते है, जिससे कुछ समय के लिए तचो आराम मिल जाता है लेकिन इनका शरीर पर काफी प्रभाव दिखाई देता है। अपनी मर्जी से कोई भी पेन किलर लेने के बजाएं डॉक्टरी डांच करवाएं और इसका इलाज करें। नहीं तो आप कुछ घऱेलू नुस्खे अपनाकर भी माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते है। हम आपको इन्हीं घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपको काफी फायदा होता दिखाई देगा। 


1. लौंग पाउडर 

PunjabKesari
अगर सिर में ज्यादा ही दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर में नमक मिलाकर दूध के साथ मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर का दर्द झट से गायब हो जाएगा।  माइग्रेन के दर्द को कम करती है ये चीजें

2. शहद 

PunjabKesari
सिर के जिस तरफ दर्द हो रहा है उसके दूसरी तरफ कान में 1-2 बूंदे शहद की डालें। इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी। अगर सिर दर्द माइग्रेन की वजह से हो रहा है तो शहद की जगह देसी घी डालें। 

 

3. गाय का दूध 
सिर दर्द हो रहा है तो गाय का गर्म दूध पिएं। इससे भी काफी फायदा मिलेगा।   Stress से हो रहा है सिर दर्द तो अपनाएं यह रामबाण नुस्खा

 

4. खीरा 
अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो खीरा काटकर उसकी स्लाइस को सिर पर रगड़ें या उसे सुंघे। इससे भी सिर का दर्द गायब हो जाएगा। 

 

5. लहसुन 
लहसुन की कुथ कलियों का पीसकर उसका रस निकालकर पिएं। इससे भी काफी फायदा मिलेगा। 


Latest News

Beauty