31 OCTSATURDAY2020 9:48:42 AM
Nari

7 दिन में फुट कॉर्न्स से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Oct, 2020 12:07 PM
7 दिन में फुट कॉर्न्स से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

फुट कॉर्न्स यानी पैरों के नीचे मोटे सफेद, गोल आकार के दानें से बनना। इसे गोखरू भी कहते हैं, जो आपको काफी दर्द दे सकता है। वहीं, अगर समय रहते इस समस्या का इलाज ना किया जाए तो ऑपरेशन की नौबत आ सकती है। हालांकि कुछ लोग मार्केट में मिलने वाले फुट कॉर्न बैंड का यूज करते हैं लेकिन इससे कोाई खास फर्क नजर नहीं आता। ऐसे में आज हम आपको कुछ नेचुरल तरीके बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सबसे पहले जानिए पैर कॉर्न्स के कारण...

. पैरों की सही देखभाल न करना 
. खराब चलने की आदत 
. लंबे समय तक ऊंची एड़ी के फुटवियर पहनना
. ज्यादा देर खड़े रहना
. असहज जूते पहनना
. मोटापा
. इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार, शरीर में वात और कपा दोष के असंतुलन के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

अब जानिए फुट कॉर्न्स दूर करने के घरेलू नुस्खे

लहसुन

एक पैन में 2-3 बूंद घी डालें और छीले हुए लहसुन भूनें। इसे फुट कॉर्न पर रखकर पट्टी से कवर करें। ऐसा तब तक करें जब तक आपको आराम न मिले।

एप्सम सॉल्ट वॉटर बाथ

एक टब में गर्म पानी और एप्सम सॉल्‍ट डालकर उसमें 10-15 मिनट पैरों डुबोएं। फिर पैरों को पानी से धोकर तौलिये से साफ करें। इसके बाद नारियल तेल या मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा कम से कम हर हफ्ते में 2-3 बार करें। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

एक कटोरी में 3 टेबलस्पून बेकिंग सोडा, 1 टेबलस्पून पानी मिलाएं। इसे 15-20 मिनट फुट कॉर्न्स पर लगाएं और फिर पानी से पैर धो लें। आप पानी में बेकिंग सोडा डालकर पैरों डुबो भी सकते हैं। ये नुस्खा फुट कार्न्स दूर करने के साथ डेड स्किन सेल्‍स निकालने में मदद करेगा।

सिरका

गर्म पानी के 1 कप सिरका डालकर उसमें 15 मिनट तक पैर डुबोएं। इसके बाद पैरों को तौलिए से साफ करके जैतून या अरंडी तेल से मालिश करें। फिर एक कपड़ें को सिरके में डुबोकर कॉर्न्‍स पर बांध दें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

हल्दी का पेस्ट

हल्के गुनगुने सरसों के तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर फुट कॉर्न्‍स पर लगाएं और पट्टी से कवर करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से भी आपको राहत मिलेगी।

PunjabKesari

Related News