16 APRTUESDAY2024 10:21:57 PM
Nari

सर्दियों में Dry Scalp और Dandruff की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Dec, 2021 12:55 PM
सर्दियों में Dry Scalp और Dandruff की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये टिप्स

डैंड्रफ व ड्राई स्कैल्प, पुरुषों और महिलाओं में एक सामान्य स्थिति है। यह समस्या आनुवंशिक से लेकर गलत केयर, प्रदूषण के कारण हो सकती है। मगर, सीधे शब्दों में कहें तो जब स्कैल्प पर बहुत अधिक फंगस या बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं तो डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प की दिक्कत हो सकती है। विंटर में ठंडे ज्यादा होने की वजह से यह परेशानी और भी बढ़ सकती है। परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इस परेशानी की छुट्टी कर सकते हैं।

नीम की पत्तियां

नीम सिर में होने वाली खुजली और लालपन से काफी राहत देता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ के विकास को रोकते हैं। इसके लिए कुछ नीम के पत्तियों को पीसें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर स्कैल्प पर 15-20 मिनट तक लगाएं। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें।

प्रो टिप: नीम के पत्तों को पानी में 15 मिनट तक उबालें। इसे एक स्प्रे बोतल में रखें और अधिक हाइड्रेटेड स्कैल्प के लिएने बालों धोने से पहले हर बार स्प्रे करें।

PunjabKesari

नारियल तेल

डैंड्रफ से निपटने के लिए नारियल तेल और नींबू आजमाया हुआ उपाय है। नहाने से पहले स्कैल्प पर 3-5 बड़े चम्मच नारियल तेल और नींबू के रस से मालिश करें। इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें और बाद में सामान्य रूप से शैम्पू कर लें।

दही

दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं जो डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की समस्या दीर करने में मदद करते हैं। इसके लिए 1/2 कप दही में पपीते का पल्प मिलाएं। इसे बालों में 30 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इस मास्क को महीने में दो बार लगाएं।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

एलोवेरा बालों को न सिर्फ मुलायम और मुलायम बनाता है बल्कि उन्हें जड़ों से मजबूत और पोषण भी देता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो ड्राईनेस और डैंड्रफ को दूर करने में मददगार है। इसके लिए एलोवेरा को सीधे स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। फिर 30 मिनट बाद शैम्पू से धो लें।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है। यह न केवल रूसी और शुष्क त्वचा को साफ करने में मदद करता है बल्कि इससे फंगस से भी छुटकारा मिलता है। नारियल/जैतून तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इससे स्कैल्प पर मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

Related News