17 JUNMONDAY2019 8:54:01 PM
Nari

Summer Tips: बार-बार फटते हैं होंठ तो आपके काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jun, 2019 10:12 AM
Summer Tips: बार-बार फटते हैं होंठ तो आपके काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के मौसम में भी होंठों का सूखना या फटना आम बात है। जिस तरह से त्वचा के फटने पर आपको अच्छा नहीं लगता उससे कहीं ज्यादा बुरा होंठों के फटने पर लगता है। कई बार तो इनसे खून भी आने लगता है। होंठों के फटने के कई कारण होते हैं। शरीर में पानी की कमी या फिर सही लिप बाम का इस्तेमाल ना करना आदि कारणों से होंठों में रूखापन आ जाता है और वे फटने लग जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप फटे होंठों की समस्या दूर करके उन्हें कोमल, मुलायम व गुलाबी बना सकते हैं।

 

गर्मियों में क्यों फटते हैं होंठ?

होंठों को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए कोई ग्रंथि नहीं होती इसलिए गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा के कारण होंठ भी ड्राई हो जाते हैं। जब आप मुंह से सांस लेती हैं तो गर्म हवा होंठ के ऊपर से बाहर आती है जिस से लिप रूखे होकर फटने लगते हैं। इसके अलावा गर्मी में धूल, मिट्टी, पर्यावरण प्रदूषण की वजह से भी होंठ फटते हैं।

PunjabKesari

फटे होंठों के घरेलू टिप्स
गुलाब की पत्तियां और मिल्क लिप बाम

एक गुलाब का फूल लें और उसकी पत्तियों को निकाल लें। इन्हें एक चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होंठों पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। कुछ देर बाद इसे धो लें और बाम या पैट्रोलियम जैली लगा लें। आपके होंठ दो दिन में ही ठीक हो जाएंगे।

एलोवेरा लिप पैक

शहद और एलोवेरा जैल को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे फ्रिज में रख दें। हर दिन थोड़ा-सा पेस्ट रात को होंठों पर लगाएं, होंठ सही हो जाएंगे।

PunjabKesari

शक्कर और शहद का स्क्रब

एक चम्मच शक्कर और एक चम्मच शहद लें। दोनों को मिक्स करके होंठों पर स्क्रब करें। फिर कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे होंठों को नमी मिलेगी और डेड स्किन भी निकल जाएगी।

हैवी क्रीम

आधा चम्मच हैवी क्रीम लें और इसे होंठों पर लगाएं। रात को सोते समय लगाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इससे आपके होंठ नाजुक व गुलाबी हो जाएंगे। आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं।

बेकिंग सोडा स्क्रब

बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे एक टूथ ब्रश की मदद से होंठों पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। इससे फटे होंठ सही हो जाएंगे।

PunjabKesari

वैनिला लिप बाम

5 बूंद वैनिला रस, आधा चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच चीनी और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें। इन्हें अच्छे से मिला लें। इससे होंठों पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। फिर पानी से इसे साफ कर लें। इससे डैड स्किन निकल जाएगा और होंठ मुलायम होंगे।

नारियल तेल

नारियल तेल को एक एयर टाइट जार में रखें और इसे फ्रिज में रखकर जमा लें। हर सुबह और शाम को इस जमे तेल को होंठों पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लगाएं। इसे होंठों को नमी मिलेगी और वे नहीं फटेंगे। आप चाहें तो इसमें कोई अन्य तेल भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad