19 MAYSUNDAY2024 8:01:07 PM
Nari

न हैवी वर्कआउट, न कोई डाइटिंग...गर्मियों में बस रायते से करें Weight Loss

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 May, 2024 04:02 PM
न हैवी वर्कआउट, न कोई डाइटिंग...गर्मियों में बस रायते से करें Weight Loss

आजकल गलत लाइफस्टाइल और जंक फूड के ज्यादा सेवन से लोगों में मोटापे की समस्या देखी जाती है। साथ ही वो इसे कम भी करना चाहते हैं, ऐसे में वो हैवी वर्कआउट करते है और खाना पीना भी छोड़ देते है। ये मुश्किल तो है ही, साथ ही बिल्कुल हेल्दी भी नहीं है। अगर आप इन गर्मियों में वेट लॉस करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कई फूड ऑप्शन मिल सकते हैं क्योंकि गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आप घर पर बने हेल्दी और टेस्टी रायता भी ट्राई कर सकते हैं।जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ साथ कई पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे तो आइये जानते है।

गर्मियों में वजन कम करने के लिए कुछ हेल्दी रायते

लौकी का रायता

गर्मियों में वेट लॉस करने के लिए यह परफेक्ट रायता हो सकता है। क्योंकि लौकी में कैलोरी कम होती है और फाइबर अधिक पाया जाता है। इसका सेवन करने  से आपको जल्दी वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। लौकी का रायता बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस करके उबाल लें। ठंडा होने पर इसका पानी निकाल लें, एक बाउल में दही, थोड़ा पानी, लौकी, काला नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर सर्व करें।  

PunjabKesari

चुकंदर का रायता

ये रायता गर्मियों के लिए बेस्ट ऑप्शन है। वेट लॉस करने वाले तो इसे स्नैक्स की तरह भी ले सकते हैं। चुकंदर में कैलोरी कम होती है लेकिन पानी अधिक होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। चुकंदर का रायता बनाने के लिए दही में चुकंदर कद्दूकस करके डालें। इसमें काला नमक और जीरा पाउडर डालें। इसे आप डेली डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

खीरे का रायता

वजन कम करने के लिए आप खीरे का रायता भी खा सकते हैं क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसका सेवन करने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगेगी।और आपको वेट लॉस के लिए भी मदद मिलेगी। इसे बनाने के लिए रायते में खीरा कद्दूकस करके डालें और इसमें काला नमक, जीरा पाउडर और पुदीने का पाउडर मिलाएं। ठंडा-ठंडा रायते का आनंद लें। 

पुदीने का रायता

पुदीना शरीर को ठंडा रखता है। इसके सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। पुदीने का रायता बनाने के लिए पुदीने को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और पाउडर के दही में मिलाएं साथ ही इसमें चाट मसाला भी डालें।

PunjabKesari

अलसी का रायता

अलसी और दही कब्ज के लिए कई तरह से काम आती हैं। अलसी कैलोरी बर्न करके चर्बी को पिघलाने में भी मदद करती है। गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याओं में यह रायता  काफी लाभदायक होता है। अलसी का रायता बनाने के लिए दही में थोड़ा पानी मिला लें। इसमें 1 चम्मच अलसी का पाउडर मिलाएं। स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं। 

Related News