19 MAYSUNDAY2024 9:26:51 PM
Nari

कच्चे दूध और गुलाबजल की मदद से पाएं ऑयली त्वचा से छुटकारा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 May, 2024 12:54 PM
कच्चे दूध और गुलाबजल की मदद से पाएं ऑयली त्वचा से छुटकारा

ऑयली स्किन चेहरे की रौनक को खत्म कर देती है। सुंदरता बेशुमार पाने के लिए त्वचा का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है। तैलीय त्वचा चमकदार तो होती है लेकिन इससे बहुत सी स्किन से जुडी परेशानियां भी होती हैं जैसे की चेहरे पर ब्लैकहैड, व्हाइटहेड्स और फोड़े फुंसी अदि। ऐसे में ऑयली स्किन वालों के लिए खास स्किन केयर होती है। वैसे तो बाजार से बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं जो ऑयली स्किन की समस्या को दूर कर सकता है लेकिन वह केमिकल युक्त होते हैं। हम आपको आज कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको हमेशा के लिए तैलीय त्वचा  छुटकारा मिल जाएगा। 

चेहरे को दिन में दो बार साफ करें 

PunjabKesari

अच्छे फेसवॉश के साथ अपने चेहरे को दिन में दो बार साफ करे। यह त्वचा से अधिक तेल और धूल को कम करता है। सोने से पहले चेहरे से मेकअप उतार कर सोये।

कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर

कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

ये लेप भी होगा फायदेमंद 

PunjabKesari

बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी को मिला कर लेप लगाने से भी स्किन से आयिल खत्म हो जाता है और चेहरे पर निखार आता हैं।

प्रोटीन युक्त आहार 

रोजाना प्रोटीन से भरपूर भोजन करे। अपने दैनिक आहार में पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करे। विटामिन B त्वचा से ज्यादा आयल को कम करता है। आप अपने दैनिक आहार में विटामिन B से भरपूर गुठली, फलियां तथा दाने को शामिल करे। चीनी और वसा का सेवन कम करें। चॉकलेट,अधिक तेलीय भोजन और शराब के सेवन से बचे।

हल्दी, मुलतानी मिट्टी और चंदन का लेप

हल्दी, मुलतानी मिट्टी और चंदन का लेप चेहरे की नमी सोख लेता है और स्किन आयिल फ्री हो जाती है। इस घरेलु उपाय से स्किन टाइट हो जाती है जिससे आप हमेशा फ्रेश दिखेंगे। इस लेप को लगाने के 30 मिनिट बाद चेहरा धो ले।

PunjabKesari

कच्चा आलू

चेहरे पर कच्चा आलू, खीरा या ककड़ी घिसने से भी फायदा मिलता है।

Related News