21 JUNFRIDAY2024 12:15:54 AM
Nari

वास्तु के अनुसार पूजा में चढ़ाए गए फूलों को न करें वेस्ट, ये उपाय घर लाएंगे खुशहाली

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 May, 2024 11:06 AM
वास्तु के अनुसार पूजा में चढ़ाए गए फूलों को न करें वेस्ट, ये उपाय घर लाएंगे खुशहाली

पूजा-पाठ करते समय हमें कई तरह की सामग्रियों की जरूरत होती है जिनमें से एक फूल भी हैं। फूल न सिर्फ पूजा के समय बल्कि भगवान को प्रसन्न करने के लिए भी चढ़ाए जाते हैं। लकिन जब भी हम फूल भगवान को चढ़ाते हैं तो वह सुख जाते हैं और कई लोग उन्हें फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें की ये बिलकुल गलत है। आप इनका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है की कुछ तरीकों से फूलों के जरिए घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। ऐसे में हम भी आपको आज उन्हीं कुछ वास्तु के नियमों के बारे में बताएंगे जिससे आपके घर खुशहाली का आगमन होगा। 

PunjabKesari

सूखे हुए फूलों को ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपको गार्डनिंग अच्छी लगती है और घर में फूल पौधे सब्जियां लगते हैं तो सूखे हुए फूलों को भी गमले में लगाकर नया फूल उगा सकते हैं। इस तरह से आपके घर का आंगन हरा भरा रहेगा और सौभाग्य में वृद्धि होगी। इसके अलावा यदि आप इन सूखे हुए फूलों को बांधकर रखते हैं तो आर्थिक परेशानियां भी दूर होती हैं।

PunjabKesari

फूलों से होगी बरकत

कई बार आप मंदिर में दर्शन करने जाते हैं तो आपको आशीर्वाद के रूप में फूल दिया जाता है। इन फूलों को फेंकने की बजाय लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख लीजिए। ऐसी मान्यता है कि घर में हमेशा बरकत बनी रहती है सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

PunjabKesari

सूखे फूल से अच्छी रहती है सेहत

अगर आपको मंदिर में प्रसाद के रूप में गेंदे का फूल या लाल गुलाब दिया जा रहा है तो आप प्रसाद के रूप में इसे ग्रहण कर सकते हैं स्वास्थ्य रूप से बिल्कुल फिट रहेंगे। इसके अलावा सूखे हुए फूलों को आप भोजन में मिलाकर ग्रहण भी कर सकते हैं सेहत अच्छी रहती है।

Related News