21 JUNFRIDAY2024 2:08:43 AM
Nari

गर्मियों में पिएं ये 5 Juice, बॉडी रहेगी एनर्जेटिक और हाइड्रेटेड

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 May, 2024 03:26 PM
गर्मियों में पिएं ये 5 Juice, बॉडी रहेगी एनर्जेटिक और हाइड्रेटेड

बढ़ती गर्मी और चिलचिलाती के कारण कई तरह स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। धूप और गर्मी के चलते शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में इस मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए सभी कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स और फ्रिज के पानी का सेवन करते हैं। इन सभी चीजों का सेवन करने से शरीर को गर्मी से राहत तो मिल सकती है लेकिन यह ड्रिंक्स स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप ताजे फलों से बने जूस का सेवन कर सकते हैं। फलों का जूस पीने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे और शरीर एनर्जेटिक रहेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आप किन जूस का सेवन कर सकते हैं।

लीची का जूस 

लीची ऐसा फल है जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। लीची खाने इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है, पाचन मजबूत बनता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। यदि आप गर्मियों में लीची का जूस पीते हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इसके अलावा स्किन भी ग्लोइंग बनेगी। यदि आप गर्मियों में कुछ मीठा पीना चाहते हैं तो इस जूस का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

आम का जूस 

चिलचिलाती गर्मी में कुछ रसीला खाना चाहते हैं तो आप आम का सेवन कर सकते हैं। इससे बना जूस आपके शरीर को गर्मियों में हाइड्रेट रखेगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में से पानी की कमी दूर करेंगे। गर्मी में शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए इससे बने जूस का सेवन आप कर सकते हैं।

तरबूज का जूस 

तरबूज बॉडी हीलिंग फल के तौर पर जाना जाता है। इसे पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। तरबूज में पौटेशियम, मैग्नीशियम और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गर्मियों में इसका सेवन करने से ऑवरऑल हेल्थ भी अच्छी रहती है। रोज सुबह खाली पेट तरबूज के जूस का सेवन आप कर सकते हैं।

PunjabKesari

अनानास का जूस 

अनानास एक रसीला फल है। गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से आपको पानी की कमी नहीं होगी। रोजाना अनानास का जूस पीने से बॉडी हाइड्रेट रहेगी और शरीर में एनर्जी की कमी भी नहीं होगी। वैसे तो इस जूस का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं परंतु खाली पेट इसका सेवन करने से आपका शरीर तरोताजा महसूस करेगा। अनानास स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है इस मौसम में अनानास के जूस का सेवन आप कर सकते हैं। 

बैरीज का जूस 

गर्मियों में बैरीज का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रसभरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। बैरीज का सेवन सीधे तौर पर आप कर सकते हैं। गर्मियों में रोजाना इस जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनेगी। बैरीज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यदि आप इससे बना जूस पीते हैं तो शरीर हाइड्रेट, एनर्जेटिक और तरोताजा भी रहेगा।  

PunjabKesari

Related News