19 MAYSUNDAY2024 9:25:59 PM
Nari

गैस बर्नर को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तुरंत दूर होगा कालापन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 May, 2024 10:20 AM
गैस बर्नर को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तुरंत दूर होगा कालापन

रसोईघर में हम चूल्हे पर रोजाना खाना बनाते हैं और उसके बाद हम गैस साफ भी करते हैं। लेकिन फिर गैस के बर्नर पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते ऐसे में वह बेहद गंदा होता है और अच्छे से काम भी नहीं करता। ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास उपाय लेकर आए हैं जिससे आप बेहद आसानी से गैस के बर्नर साफ कर सकती हैं। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद बर्नर का कालापन तुरंत दूर होगा और वे चमकने लगेंगे। चलिए इसी के साथ जानते हैं इन्हें साफ करने के आसान उपाय। 

गैस बर्नर में कालापन को कैसे साफ करें? 

PunjabKesari

पहली विधि

सबसे पहले बर्नर को चूल्हा से निकाल लें। इसके बाद बर्नर पर लगे गंदे मैल को कॉटन के कपड़े से छुड़ाएं। उसके बाद एक बर्तन में 1 चम्मच डिशवाशिंग लिक्विड डालें और उसमें एक गिलास गुनगुने पानी मिला दें। उसके बाद बर्नर को इसमें डाल दें। जब पानी ठंडा हो जाये तब बर्नर को पानी से बाहर निकालें और इसे स्कॉच ब्राइट से रगड़कर साफ करें। कुछ ही मिनट में बर्नर पर जमी मैल और कालापन तुरंत निकल जायेगा और चमकने लगेगा। 

दूसरी विधि

पानी गर्म करें और उसमें 1 चम्मच डिशवाश लिक्विड, थोड़ा सा सर्फ डाल दें। इस पानी में आप 1 नीम्बू का रस और 1 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। अब गैस के बर्नर को को डाल दें और कुछ समय के लिए इसमें रहने दें।  20 मिनट बाद बर्नर को इस पानी से निकालें और किसी पुराने टूथब्रश से बर्नर को अच्छी तरह से साफ करें। आप चाहें तो इसमें दुबारा सर्फ लगाएं और फिर ब्रश से साफ़ करें। कुछ ही मिनटों में काला बर्नर चमकने लगेगा। 

PunjabKesari

तीसरी विधि

एप्पल साइडर वेनेगर की मदद से भी गैस के बर्नर को चमका सकते हैं। एप्पल साइडर वेनेगर लें और उसमें गैस बर्नर को डुबोएं। 15 मिनट बाद बर्नर को निकालें और ऊपर नीम्बू और बेकिंग सोडा लगाएं और उसके बाद टूथब्रश से बर्नर को रगड़कर साफ करें। इससे गैस बर्नर का कालापन दूर होगा और वह चमकने लगेगा। 

चौथी विधि

PunjabKesari

एक भगोने में गर्म पानी लें और उसमें 1 नीम्बू का रस, एक इनो , 1 चम्मच नमक और 1 चम्मच डिशवाश लिक्विड डालें और इन्हें मिलाएं। अब बर्नर को इस पानी में डालें और 2 मिनट बाद निकालकर स्कॉच ब्राइट से बर्नर को रगड़ें। इससे सारा कालापन कुछ ही मिनटों में गायब हो जायेगा। 

Related News