20 APRSATURDAY2024 9:04:52 AM
Nari

Holi 2021: रंग के साथ चढ़ जाए भांग तो अपना लें ये नुस्खे, 5 मिनट में उतर जाएगा नशा

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 23 Mar, 2021 04:21 PM
Holi 2021: रंग के साथ चढ़ जाए भांग तो अपना लें ये नुस्खे, 5 मिनट में उतर जाएगा नशा

रंगों के त्योहार होली का मजा भांग के बिना अधूरा लगता है। एक-दूसरे को रंग लगाने के साथ लोग जमकर भांग का मजा लेते हैं। मुश्किल तो तब होती है जब भांग का नशा व्यक्ति के सिर चढ़ जाता है। हर किसी पर इसके अलग असर पड़ता है। जहां कुछ भांग पीने के बाद सोए रहते हैं तो वहीं कुछ हंसने तो कुछ रोने लगते हैं। इसलिए हो सके तो होली पर भांग से दूर रहें लेकिन फिर आप इसके सेवन कर लेते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों से इसका नशा उतारा जा सकता है। 

PunjabKesari

सरसों का तेल 

अगर ज्यादा भांग पीने के कारण कोई व्यक्ति बेहोश हो गया है तो ऐसे में सरसों के तेल को गुनगुना उसकी कर उसकी 1-2 बूंद  व्यक्ति के कान में डालें। इससे व्यक्ति को होश को आ जाएगा और उसका नशा भी कम हो जाएगा।

इमली से उतारे नशा 

पकी हुई 30 ग्राम इमली को 250 एमएल पानी में भिगोकर कुछ देर रखें। फिर इसे मसलकर इसकी छाल उतारें और उसमें 30 ग्राम गुड़ और पानी डालकर पी जाएं। इमली का ये पानी नशा उतारने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

खट्टी चीजें खिलाएं

खट्टी चीजें भी नशा उतारने का काम करती हैं। आप चाहें तो छाछ, लस्सी या खट्टे फल- संतरा, मौसमी, नींबू आदि खा सकते हैं।  नींबू को नमक के साथ चूसने से भी नशा जल्दी उतर जाएगा।

असरदार है अदरक 

अदरक खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही शरीर को गर्म भी रखता है। जिस व्यक्ति को भांग का नशा चढ़ा हो उसे अदरक का टुकड़ा चूसने के लिए दें। 

PunjabKesari

भूलकर भी ना खाएं मीठा 

मीठा खाने से भांग का नशा बिगड़ सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति को भांग का नशा चढ़ा हो उसे मीठा बिल्कुल बी खाने को ना दें। मीठा नशा कम करने की जगह उसे बढ़ाने का काम करता है। 

Related News