27 APRSATURDAY2024 5:01:40 PM
Nari

सिर्फ ये घरेलू उपचार दिलवाएगा हार्ट की ब्लॉकेज से छुटकारा, नहीं पड़ेगी दवाईयों की जरुरत

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Dec, 2022 05:36 PM
सिर्फ ये घरेलू उपचार दिलवाएगा हार्ट की ब्लॉकेज से छुटकारा, नहीं पड़ेगी दवाईयों की जरुरत

बदलते मौसम का असर स्वास्थ्य पर बहुत ही जल्दी पड़ता है। खासकर सर्दियों के मौसम में हॉर्ट ब्लॉकेज की समस्या होने लगती हैं क्योंकि ठंड में खून गाढ़ा हो जाता है जिसके कारण रक्त का संचार अच्छे से नहीं हो पाता। रक्त संचार अच्छे से न हो पाने के कारण दिल में ब्लॉकेज होने लगता है। दिल संबंधी बीमारियां उम्र बढ़ने के कारण नहीं बल्कि बिगड़ते लाइफस्टाइल, तनाव और गलत खान-पान के कारण होती हैं। पंरतु यदि समय रहते ही समस्या को पहचान लिया जाए तो समस्या से राहत पाई जा सकती है। आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

क्यों होती है हार्ट में ब्लॉकेज?

जब कोरोनरी धमनियां दिल में रक्त का संचरण अच्छे से नहीं कप पाती या पूरी तरह से संचरण करना बंद कर देती हैं इस दौरान हृदय में होने वाली समस्या को हार्ट ब्लॉकेज कहते हैं। कोरोनरी धमनियां हृदय में रक्त के साथ ऑक्सीजन और जरुरी पोषक तत्वों का भी संचरण करती हैं। कोरोनरी धमनियों की बाहरी सतह में प्लेक मौजूद होता है जैसे-जैसे प्लेक का आकार बढ़ने लगता है तो कोरोनरी धमनियों में रक्त का स्तर भी बढ़ने लगता है। कोरोनरी धमनिों में प्लेक मौजूद होने के कारण हार्ट ब्लॉकेज होती है। 

PunjabKesari

घर पर इस तरीके से करें टेस्ट 

आप हार्ट टेस्ट घर में ही कर सकते हैं। सीढ़ियों पर चढ़कर आप घर में आसानी से हॉर्ट चैक कर सकते हैं। 90 सैकेंड के बीच में आप दिल की धड़कन को पहचान सकेंगे। 50-60 सीढ़ियां यदि आप बिना किसी परेशानी के चढ़ लेते हैं तो आपका हृदय स्वस्थ है वहीं यदि आपको सीढ़ियां चढ़ने में ज्यादा समय लगता है तो आपका दिल कमजोर हो रहा है जिसके कारण आपको हार्ट ब्लॉकेज हो सकती है। 

ऐसे लोगों का मजबूत होता है दिल 

एक रिसर्च के अनुसार, जिन लोगों की पकड़ मजबूत होती है उनका दिल मजबूत होता है। आप इस चीज को अजमाने के लिए भी टेस्ट करके देख सकते हैं। एक जार या फिर डिब्बे को खोलकर देखें यदि जार का ढक्कन आप आसानी से खोल लेते हैं तो आपका दिल मजबूत है यदि आप डिब्बा आसानी से नहीं खोल पाते तो आप सावधान हो जाएं। 

PunjabKesari

इन चीजों से खोल सकते हैं हार्ट की ब्लॉकेज 

आप कुछ डेली रुटीन की चीजों को पर ध्यान देकर हॉर्ट की ब्लॉकेज नसों का ध्यान रख सकते हैं। हार्ट की धमनियों को खोलने के लिए आप अनार, ब्रोकली, फाइबर युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑर्गेनिक ऑलिव ऑयल के जरिए भी हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं इसके सेवन से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाएगा। पालक और हरी सब्जियों का सेवन करके भी आप हार्ट की समस्याओं से राहत पा सकते हैं। यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। अदरक, हींग, दालचीनी का सेवन करके आप नसों की सूजन को कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari

. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करें। 
. धूम्रपान बंद कर दें। 
. नशीले पदार्थों का सेवन भी कम कर दें। 
. साबुत अनाज का सेवन करें। 

Related News