26 APRFRIDAY2024 11:32:18 AM
Nari

दवाइयों से नहीं, ये चीजें खाकर पूरी करें खून की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Nov, 2019 03:56 PM
दवाइयों से नहीं, ये चीजें खाकर पूरी करें खून की कमी

लाल रक्त कोशिकाएं कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिसे एनिमिया भी कहते हैं। शरीर में उचित रक्त की मात्रा न होने पर कमजोरी, चक्कर आना,अनिद्रा, थकावट के साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी के मुताबिक, भारतीय लोगों में खून की कमी ज्यादा पाई जाती है, जिसमें 70% संख्या महिलाओं की होती है। कुछ लोग शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दवा का सेवन करते हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खों से भी इस समस्या का हल कर सकते हैं।

Related image,nari

70% भारतीय महिलाएं है एनीमिया की शिकार

बता दें कि 70% भारतीय महिलाओं में खून की कमी पाई जाती है, जिसमें से लगभग 57.8% संख्या गर्भवती महिलाओं की है। महिलाओं में खून की कमी का सबसे बड़ा कारण गलत खान-पान ही है। वहीं पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने के कारण भी यह समस्या हो जाती है। इसके अलावा प्रैग्नेंट महिलाओं को भी यह प्रॉब्लम अधिक हो जाती है।

 

खून की कमी के कारण

.पेट में इंफेक्शन 
.भोजन में पोषक तत्वों की कमी होना
.किसी चोट के कारण
.पोषक तत्वों की कमी
.आयरन की कमी
.विटामिन बी-12 की कमी
.स्मोकिंग या शराब का सेवन
.एजिंग या ब्लीडिंग की समस्या
.शरीर में अधिक खून निकलने के कारण
.किसी गंभीर रोग के कारण खून की कमी होना

Related image,nari

कैसे पहचाने खून की कमी?

शरीर में खून की कमी होने पर थकावट और कमजोरी के अलावा और भी बहुत से लक्षण दिखाई देते हैं जैसे...

-भूख कम लगना या ना लगना
-हाथों-पैरों में सूजन
-त्वचा में पीलापन
-आंखों के नीचे काले घेरे होना
-सीने और सिर में दर्द होना
-चक्कर और उल्टी आना, घबराहट होना
-बालों का अधिक झड़ना

अब हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते हैं।

आयरन फूड्स

अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा आयरन फूड्स जैसे मुनक्का, काजू, आंवला, ब्रोकली, चुकंदर का रस, अनार, मोटे अनाज, गुड़, केला आदि लें। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होगी और आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

Related image,nari

पालक

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लि पालक सबसे अच्छा उपाय है। विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का सेवन शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरी करता है। आप इसे सब्जी या जूस के रूप में पी सकते हैं।

चुकंदर का रस

1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 चम्मच शहद मिक्स करके रोजाना पीएं। इससे शरीर को आयरन मिलता है जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है।

आंवला का रस

हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए लगातार 1 हफ्ते तक आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं।

Image result for amla juice,nari

तिल के बीज

2 चम्मच तिल के बीज को लगभग 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर इसका पेस्ट बनाएं और इसमें शहद मिलाकर दिन में 2 बार खाएं। इससे शरीर खून की कमी पूरी हो जाएगी।

गिलोय

2 चुटकी गिलोय में 1 टीस्पून शहद मिलाकर दिन में दो बार लें। इसके अलावा गिलोय की डंडी को रातभर पानी में भिगो कर सुबह उसको छना कर पीएं। इससे ब्‍लड में प्‍लेटलेट्स की मात्रा बढ़ने लगेंगी।

टमाटर का जूस

शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा करने के लिए रोज टमाटर का जूस पीएं। आप चाहे तो टमाटर का सूप भी पी सकते हैं। इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

एक्सरसाइइज भी है फायदेमंद

खून की कमी को पूरा करने के लि आप एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं। इससे शरीर में नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। इसके अलावा वॉकिंग, स्विमिंग, डांस, साइकिलिंग या जॉगिंग से भी शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News