19 APRFRIDAY2024 6:35:49 PM
Nari

डाइट में खाएं ये 5 'उमामी फूड्स', तेजी से कम होगा वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Dec, 2019 05:24 PM
डाइट में खाएं ये 5 'उमामी फूड्स', तेजी से कम होगा वजन

स्वाद 5 तरह के होते हैं, जिनमें मीठा, खट्टा, कड़वा, नमकीन और पांचवे स्वाद उमामी या ओउमी (Umami) होता है। उमामी एक जापानी शब्द, जिसका मतलब अलग और दिलकश स्वाद यानि खट्टा-मीठा। यह व्यक्ति को उसके मूड़ के हिसाब से ही लगता है यानि मूड़ के हिसाब से खाने की चीजें आपको कभी क्रंची तो कभी तीखी लग सकती हैं।

PunjabKesari

खैर, अब हम बात करते हैं उमामी फूड्स कि जो ना सिर्फ वजन घटाने बल्कि बीमारियों से बचाने में भी काफी फायदेमंद है। इस श्रेणी में वो फूड्स आते हैं, जिनमें एल-ग्लूटामेट्स (एक तरह की एमिनो एसिड) की मात्रा ज्यादा होती है। नियमित रूपसे उमामी फूड्स का सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

चलिए जानते हैं कि उमामी फूड्स का सेवन वजन घटाने के साथ बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे...

मशरूम

मशरूम में 180 मि.ली. ग्लूटामेट होता है, जो फैट को कम कर वजन को संतुलित रखता है। साथ ही इसका सेवन कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

PunjabKesari

पनीर

पनीर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। इसमें मौजूद प्रोटियोलिसिस वजन घटाने में मदद करता है।

अखरोट

सुबह नाश्ते में अखरोट स्मूदी या शाम के स्नैक्स में इसका सेवन वेट लूज में काफी मददगार होता है। इसमें फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करता है और आपको ओवरइटिंग से बचाता है।

PunjabKesari

सी-फूड्स

सीप, झींगा, स्कैलप्प्स, मैकेरल, टूना, और सार्डिन नैचुरल उमी सीफूड हैं, जो काफी पौषटिक होता है। शोध के अनुसार, इनका सेवन कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

टमाटर

टमाटर जैसे-जैसे पकते हैं, इनमें ग्लूटामेट का स्तर बढ़ता जाता है। खट्टे-मिट्ठे स्वादे टमाटर का जूस पीकर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

PunjabKesari

उमामी फूड्स के फायदे...

-यह एक अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट है।
-शरीर में सोडियम की कमी पूरी करता है।
-भोजन से पहले इसे लेने से ये भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।
-इसमें अमीनो एसिड होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।
-उमामी स्वाद वाला खाना पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद होता है।
-इससे आप कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News