17 MAYFRIDAY2024 4:17:58 PM
Nari

कच्चा और पका दोनों तरह से फायदेमंद है यह फल, जानिए इसके गुण

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Jan, 2020 02:15 PM
कच्चा और पका दोनों तरह से फायदेमंद है यह फल, जानिए इसके गुण

पपीता एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है। कच्चे पपीते के परांठे बहुत ही सेहतमंद और स्वादिष्ट बनते हैं। कैंसर, पीरियड्स, डेंगू और शरीर में खून की कमी दूर करने वाला पपीता आपके लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद है। पपीते का सेवन आप जिस तरह से भी करें यह आपको फायदा ही करेगा। आइए जानते हैं, पपीता खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे...

Related image,nari

आंखों के लिए फायदेमंद

पपीते के ऊपर नींबू का रस और काली मिर्च डालकर खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। जिन बच्‍चों को कम उम्र में ही चश्‍मा लग जाता है उन्हें रोजाना पपीते के ऊपर नींबू डालकर खिलाना चाहिए। इससे उनके चश्मे का नंबर बढ़ेगा नहीं।

ब्लड प्रेशर

पपीते में मौजूद पोटाशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को रोज पपीता खाना चाहिए, इससे उन्हें ढेर सारे लाभ प्राप्त होंगे।

Image result for blood pressure,nari

बीमारियों से बचाव

हर रोज खाने से पहले पपीते का सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से बचाकर रखता है। पपीता शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आप बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं। हररोज पपीता खाने से आप कैंसर, सर्दी-जुकाम और कई तरह की स्किन इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

डेंगू का ईलाज

पपीते की पत्तियां डेंगू और मलेरिया में रामबाण ईलाज का काम करती हैं। पपीते का जूस बॉडी के प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे डेंगू का मरीज बहुत जल्द ठीक होता है।

खून की कमी

पपीते का रस और इसका सेवन किसी भी औषधि से कम नहीं है। रोजाना इसके सेवन से आपके शरीर में खून की कमी दूर होती है।

Image result for blood cells,nari

कब्ज से मुक्ति 

पपीते का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों को अच्छे से भूख नहीं लगती वे लोग रोज पपीता खाएं, साथ ही जिन लोगों को कब्ज की परेशानी है वे डिनर से पहले पपीते का सेवन जरुर करें। इससे रोज सुबह उनका पेट अच्छे से साफ होगा। 

 

तो ये थे पपीता खाने के बेशुमार फायदे। अगर आप भी ताउम्र तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो आज से ही पपीता खाना शुरु कर दें। जिन लोगों को पेट खराब की समस्या रहती है, उन्हें पपीते का सेवन कुछ सोच समझकर करना चाहिए। साथ ही प्रेगनेंट औरतों को इसका सेवन करने से खास बचना चाहिए। मां बनने वाली औरत यदि पपीते का सेवन करती है तो गर्भपात का खतरा हो सकता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News