19 APRFRIDAY2024 8:53:48 AM
Nari

सेहत के लिए वरदान हैं Fish Oil, कई बीमारियों से मिलती है राहत

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 03 Mar, 2020 11:24 AM
सेहत के लिए वरदान हैं Fish Oil, कई बीमारियों से मिलती है राहत

शरीर को स्वस्थ और बीमारी से दूर रखने के लिए लोग अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके साथ ही सेहत को बरकरार रखने के लिए शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड तत्व सही मात्रा में मिलना बेहद जरूरी है।  ताकि बीमारियों से बचा जा सके। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए फिश ऑयल का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। फिश ऑयल के कैप्सूल्स आसानी से मिल जाते है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। हड्डियां स्ट्रांग होने के साथ बाल घने होने में मदद मिलती है। तो आइए जानते है फिश ऑयल से मिलने वाले अद्भुत फायदों के बारे में...

आंखों की रोशनी बढ़ाए

मछली का तेल आंखों के लिए एक वरदान के रूप में काम करता है। इसमें भारी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। ऐसे में यह आखों से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलामे में मदद करता है। 

Image result for fish oil pic,nari

दिल रखें स्वस्थ 

इसके तेल में इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) होने से ब्लड प्रेशन कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। 

वजन घटाएं

एक रिसर्च के अनुसार, रोजाना 6 ग्राम मछली के तेल का सेवन करने से बॉडी में जमा एक्सट्रा चर्बी घटाने में मदद मिलती है। 

Image result for weight loss pic,nari

हड्डियां होती है मजबूत

दांत और हड्डियों की कमजोरी से परेशान लोगों को अपनी डाइट में मछली का तेल जरूर शामिल करना चाहिए। इस तेल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होने के साथ इससे संबंधित रोगों से बचा जाता है। 

डायबिटीज रहती है कंट्रोल

एक शोध के मुताबिक टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फिश ऑयल काफी फायदेमंद होता है। यह  इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने में मदद करता है। मगर यह कितनी सुरक्षित है इसके बारे में अभी रिसर्च चल रही है। 

Image result for diabetes pic,nari

कैंसर 

इस तेल का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी के होने का खतरा कम होता है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओ को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में ब्रेस्ट, कोलेन और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है। 

बालों के लिए फायदेमंद

इसके साथ ही यह तेल बालों और स्किन पर लगाने से त्वचा से जुड़े रोगों से राहत मिलती है। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इसके साथ ही बाल लंबे, घने और डैंड्रफ फ्री होते है। त्वचा पर इस तेल से मालिश करने पर स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News