25 APRTHURSDAY2024 6:11:40 PM
Nari

वजन कम करने से लेकर कैंसर से बचाए पाइनएप्पल, जानिए इसके अन्य फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Sep, 2020 11:50 AM
वजन कम करने से लेकर कैंसर से बचाए पाइनएप्पल, जानिए इसके अन्य फायदे

पाइनएप्पल को अनानास के नाम से जाना जाता है। खाने में खट्टे- मीठे स्वाद वाला अनानास औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमत बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले लाजबाव फायदों के बारे में... 

1. इम्यूनिटी बढ़ाए

बीमारियों से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। ऐसे में अनानास का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होने में मदद मिलती है। ऐसे में थकान, कमजोरी की परेशानी दूर हो बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

nari,PunjabKesari

2.पाचन तंत्र करे मजबूत

फाइबर से भरपूर अनानास का या इसके जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में एसिडिटी, कब्ज, पेट फूलना आदि परेशानियों से राहत मिलती है।

3.हड्डियां करे मजबूत

अनानास में विटामिन्स, मिनरल्स व औषधीय गुण होते हैं। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती ‌‌‌‌है।‌‌‌‌ ऐसे में महिलाओं और बच्चों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

4.आंखों की रोशनी बढ़ाएं

आजकल के समय में ज्यादातर काम कंप्यूटर व लैपटॉप पर होने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में औषधीय गुणों से भरपूर अनानास को खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है।

nari,PunjabKesari

5. वजन बढ़ने से रोके

नियमित रूप से इसका सेवन करने शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम हो सही शेप दिलाने में मदद मिलती है। साथ ही कमजोरी व थकान दूर हो दिनभर शरीर तरोताजा रहता है।

6. दिल के लिए फायदेमंद

इसके सेवन से दिल स्वास्थ्य रहता है। ऐसे में हार्ट अटैक और इससे संबंधित अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

7. कैंसर से करे बचाव

एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर अनानास या इसके जूस का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम होता है‌। असल में, औषधीय गुणों से भरपूर अनानास शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में इस गंभीर बीमारी के होने से बचाव रहता है।  ‌ 
 

Related News