29 APRMONDAY2024 5:25:22 AM
Nari

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है अमरुद, जान लें ये भी फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Feb, 2024 11:02 AM
डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है अमरुद, जान लें ये भी फायदे

मौसम में बदलाव होना शुरु हो गया है। बदलते मौसम का असर सबसे पहले स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तापमान गिरने के कारण शरीर भी शुष्क रहता है जिसके कारण प्यास भी कम लगती है। हालांकि कम पानी पीने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए मौसमी फलों का सेवन करें। इस मौसम में ऐसे कई फल आते हैं जिनमें पानी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है उन्हीं फलों में से एक है अमरुद। अमरुद स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते हैं कि इसका सेवन करने से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होंगे। 

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी 

अमरुद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से शुगर नहीं बढ़ती। अमरुद में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे लोग इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि इसका सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए इस बारे में एक बार डॉक्टर की सलाह ले लें। 

PunjabKesari

वजन रहेगा कंट्रोल 

यदि आप बढ़ते वजन से परेशान है और इसे कंट्रोल में करना चाहते हैं तो अमरुद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अमरुद का सेवन करने से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल में किया जा सकता है। इसमें डाइटरी फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। अमरुद का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम बूस्ट होता है। इसके अलावा क्रेविंग की समस्या से भी राहत मिलती है। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

बदलते मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण भी शरीर स्वास्थ्य समस्याओं से घिरने लगता है। ऐसे में विटामिन-सी युक्त फूड्स यानी की अमरुद को अपनी डाइट में शामिल करके आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। अमरुद का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। 

PunjabKesari

कब्ज में मिलेगा आराम

खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान के कारण भी कब्ज की समस्या होने लगती है। ऐसे में यदि आप भी कब्ज से जूझ रहे हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं तो रोजाना अमरूद का सेवन करें। इस मौसम में अमरूद खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इसमें डाइटरी फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए डॉक्टर रोजाना सुबह अमरूद खाने की सलाह देते हैं ।

तनाव होगा दूर

अमरूद में मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से तनाव दूर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो मैग्नीशियम तनाव दूर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

त्वचा पर नहीं दिखेगा असर 

अमरुद में हाई एंटीऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। ऐसे में यह शरीर को ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। अमरुद का सेवन करने से त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है और आप सालों तक जवां दिखती हैं। 

Related News