28 APRSUNDAY2024 3:21:35 PM
Nari

गुणों की खान है अंगूर, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Apr, 2020 03:33 PM
गुणों की खान है अंगूर, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

अंगूर मुख्य रूप से हरे और काले रंग के पाएं जाते हैं। आमतौर पर यह सभी को खाना अच्छा लगता है। खाने में स्वाद होने के साथ यह भारी मात्रा में पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ है। अंगूर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे खाने या जूस पीने से डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव रहता है। तो आइए जानते हैं अंगूरों के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे...

PunjabKesari

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को भी अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है। यह ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। मगर शुगर के रोगियों को इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

माइग्रेन के दर्द से दिलाएं राहत

अंगूर में विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका रस पीने से माइग्रेन के असहनीय दर्द से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट कैंसर से करें बचाव

एक रिसर्च के मुताबिक, अंगूर में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। ऐसे में खासतौर पर ब्रेस्ट कैंसर के होने का खतरा कम रहता है।

दिल रखें स्वस्थ

इसे खाने से दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

वजन बढ़ाएं

अंगूरों को डेली डाइट में शामिल करें से भूख बढ़ती है। ऐसे में व्यक्ति को सही वजन पाने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

पेट के लिए फायदेमंद

अंगूरों का जूस पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कब्ज की परेशानी जल्दी दूर होती है।

खून बढ़ाएं

अंगूर में आयरन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से खून की कमी दूर होती है। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। इसके अलावा 1 गिलास अंगूर के जूस में 2 टेबलस्पून शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है।

Related News