14 OCTMONDAY2019 12:10:15 PM
Nari

याददाश्त तेज करता है मटर, दाग-धब्बे भी होगे दूर, जानिए इसके अनगिनत फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Oct, 2019 11:52 AM
याददाश्त तेज करता है मटर, दाग-धब्बे भी होगे दूर, जानिए इसके अनगिनत फायदे

मटर एक सदाबाहर सब्जी है लेकिन सर्दियों में इनका अधिक सेवन किया जाता है। मटर को सब्जी के रूप में ही नहीं बल्कि पुलाव, पोहा, पराठे, पूड़ियां अन्य कई पकवान में शामिल क्या जाता है। बात अगर सेहत की हो तो इसका सेवन आंखों से लेकर दिमाग तक के लिए फायदेमंद होता है। वहीं इसका सही इस्तेमाल आपकी खूबसूरती निखारने में भी मदद करता है। चलिए आज हम आपको बातते हैं मटर के कुछ लाजवाब फायदे...

 

मटर की न्यूट्रिशन वैल्यू

100 ग्राम मटर में 81 कैलोरी, 0.4 g फैट, 0% कोलेस्ट्राल, 5 mg सोडियम, 244 mg पोटेशियम, 14 g    4% कार्बोहाइड्रेट, 20% डायटरी फाइबर, 6 g शुगर, 10% प्रोटीन,15% विटामिन ए, 66% विटामिन सी, 2% कैल्शियम, 8% आयरन, 10% विटामिन B-6 और 8% मैग्नीशियम होता है।

PunjabKesari

चलिए, सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं कि मटर खाना आपकी सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है...

आंखों के लिए फायदेमंद

मटर में विटामिन ए, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इससे आप ड्राई आईज सिंड्रोम जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

हैल्दी हार्ट

यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करके ब्लड में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित बनाए रखते है। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

तेज दिमाग

हरे मटर खाने से याददाश्त तेज होती है। इसके अलावा इससे तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी नहीं होती। आप चाहें तो इस स्नैक्स के तौर पर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मजबूत हड्डियां

इसमें मौजूद प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाता है, जिससे आप बुढ़ापे में होने वाली ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही इससे जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होती।

मोटापा घटाएं

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना मुट्ठीभर कच्चे हरे मटर जरूर खाएं। इसमें फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करने के साथ फैट बर्न करता है। इससे आपको वेट लूज में मदद मिलती है।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इससे आप कई तरह के कैंसर से बचे रहते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जोकि खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है। इससे डायबिटीज में आराम मिलता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। साथ ही यह खाने को पचाने वाले जीवाणुओं को एक्टिव रखते हैं और डाइजेशन को दुरूस्त बनाए रखते है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी में मटर काफी फायदेमंद साबित होेते है। इस दौरान मटर खाने से मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भरपूर पोषण मिलता है।

PunjabKesari

अब जानते हैं मटर के ब्यूटी बेनिफिट्स और इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

बेदाग और निखरी हुई त्वचा

मटर मास्क का इस्तेमाल झाइयां और दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए मटर को पानी में उबालकर पेस्ट बना लें। इससे 15-20 मिनट चेहरे पर स्क्रब करें और फिर पानी से साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपको फायदे मिलेगा।

झुर्रियों का रामबाण इलाज

मटर और नारंगी के छिलकों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं। फिर इसे पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा और झुर्रियां भी कम होगी। साथ ही इससे आप अन्य एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए मटर मास्क

2 टीस्पून मैश्ड उबले मटर, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून दही, 1/2 टीस्पून हल्दी, 1 टीस्पून एलोवेरा जेल और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। इससे आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

PunjabKesari

सूरज की किरणों से बचाए

मटर के मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे के कोलेजन और इलास्टिन (Collagen and Elastin) की परत को हानि पहुंचने से बचाते हैं। इससे आपकी स्किन सूरज की UV किरणों से डैमेज नहीं होता। साथ ही इससे स्किन में कसावट भी बनी रहती है।

शाइनी बाल

मटर में विटामिन-बी-6 और बी-12 पाया जाता है जो बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और वो जड़ों से मजबूत होते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News