14 OCTMONDAY2019 11:13:44 AM
Nari

छोटी-सी अलसी के बड़े गुण, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये 12 प्रॉब्लम्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Sep, 2019 02:26 PM
छोटी-सी अलसी के बड़े गुण, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये 12 प्रॉब्लम्स

औषधिए गुणों से भरपूर अलसी के बीज का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए अलावा अलसी के बीज सेहत से जुड़ी समस्याओं से लिए भी रामबाण इलाज है। फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन से भरपूर अलसी के बीज बीमारियों को आपके आस-पास भी नहीं फटकने देंगे। इतना ही नहीं, इससे आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर होंगी।

कैसे करें सेवन?

-अलसी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट सेवन करें। आप चाहें तो इसे रोस्ट करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा अलसी के बीजों से बने लड्डू, रोटी या अन्य डिश को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके अलावा गेहूं पिसाते समय उसमें थोड़ी-सी अलसी मिला लें और उसकी बनी हुई रोटी का सेवन करें।

PunjabKesari

-1 चम्मच अलसी पाउडर को 2 कप पानी में तब तक धीमी आंच पर पकाएं जब तक यह पानी एक कप न रह जाए। थोड़ा-सा ठंडा होने पर शहद या गुड डालकर इसका सेवन करें।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अलसी के बीज खाने से आप किन किन समस्याओं से बचे रहेंगे।

दुरूस्त पाचन क्रिया

अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू ढंग से चलाने में मदद करते हैं। इससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं।

कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंड गुण ओवेरियन, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, लंग्स और स्किन कैंसर का खतरे काफी हद तक कम कर देते हैं। आप भुने हुए बीजों को दही में मिलाकर खा सकते हैं।

PunjabKesari

शुगर लेवल कंट्रोल

अगर आप भी डायबिटीक पेशेंट है तो 2 चम्मच भुनी हुई अलसी खाने के बाद 1-2 गिलास पानी पी लें। इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

दिल के लिए फायदेमंद

अलसी के बीजों का नियमित सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रैशर को कम करना है। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। दिल की बीमारियों से बचने के लिए आप सुबह 2 चम्मच भुने हुए अलसी के बीजों का सेवन करें।

वजन घटाएं

वजन घटाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट भिगे हुए अलसी के बीज खाएं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा और आपका पेट भी देर तक भरा रहेगा, जिससे आपको वेट लूज करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा वेट लूज के लिए आप अलसी के बीजों से बने बेकरी फूड, ओटमील, स्मूदी ड्रिंक्स, पास्ता और सलाद भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

औरतों के लिए वरदान

महिलाओं में पीरियडस बंद होने के बाद कई समस्याएं होती है। यदि इस दौरान रोज 40 ग्राम पिसी हुई अलसी का सेवन किया जाए तो इस परेशानी में काफी राहत मिलती है।

हॉर्मोन संतुलन

अक्सर महिलाएं हॉर्मोनल असंतुलन की समस्या से जूझती हैं।  ऐसे में अलसी के बीजों का सेवन आपकी इस समस्या को दूर करता है। साथ ही इससे शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर भी बढ़ता है, जो महिलाओं के लिए बेहद जरूर है।

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा

रोजाना 2 चम्मच भिगी हुई अलसी खाने से एक्जिमा, ड्राई स्किन, खुजली, रैशेस, और स्किन एलर्जी जैसी समस्याएं दूर होती है। साथ ही इसके लिए आप अलसी के तेल से मसाज भी कर सकते हैं।

एंटी-एजिंग समस्याएं

1 टेबलस्पून अलसी के बीज का पाउडर, 1 टेबलस्पून बेसन, 1 टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदे गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में कसावट आएगी और आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बची रहेंगी।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

1 टीस्पून अलसी के बीज और 1 अंडे को फैंटकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो लें। उसके बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। इससे स्किन पर इंस्टेंट ग्लो आएगा।

बालों का झड़ना करे कम

सबसे पहले 6 घंटे के लिए अलसी के बीज को भिगोकर रख दें। फिर इन्हें पीसकर 2 चम्मच आंवले का तेल मिलाएं। इसे स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

डैंड्रफ से छुटकारा

अलसी के बीज को पीसकर उसमें 2-3 चम्मच नारियल का तेल मिक्स करें। इससे स्कैल्प पर मसाज करें और 40-45 मिनट लगा रहने दें। उसके बाद शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार यह मास्क जरूर लगाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News