14 OCTMONDAY2019 11:11:11 AM
Nari

Home Remedies: हेल्थ और ब्यूटी की 12 प्रॉब्लम्स का हल है चुटकीभर मेथी के दाने

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Oct, 2019 01:24 PM
Home Remedies: हेल्थ और ब्यूटी की 12 प्रॉब्लम्स का हल है चुटकीभर मेथी के दाने

भारतीय मसालों में इस्तेमाल होने वाले मेथी के दानें खाने का जायका बढ़ा देते है। मगर सिर्फ दाल-सब्जी में छौंक लगाने के लिए ही नहीं बल्कि मेथी का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। इससे न सिर्फ आप डायबिटीज-कैंसर बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि यह मुहांसे व बाल झड़ने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं छोटे दिखने वाले मेथी के दाने के बड़े-बड़े फायदे।

 

सबसे पहले बात करते हैं ऐसी हैल्थ प्रॉब्लम्स की, जिसमें मेथी का सेवन रामबाण औषधी की तरह काम करता है।

डायबिटीज

शुगर के मरीजों को अक्सर अपनी डाइट में मेथी के दाने शामिल करने के लिए कहा जाता है। मेथी के दाने में घुलनशील फाइबर होता है, जो रक्त में शुगर की मात्रा और इंसुलिन को कंट्रोल करता है।

PunjabKesari

वजन घटाए

मेथी का पानी वजन कम करने में भी सहायक है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से इसे पीने के बाद देर तक भूख नहीं लगती है और आप बेवजह बार बार खाने से बच जाते हैं।

कोलेस्ट्राल को करे कंट्रोल

शोध के अनुसार, मेथी के दानें LDL यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से खत्म करने में कारगर है। इसमें नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इससे आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

सर्दी-जुकाम से राहत

मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी-जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है और संक्रामक रोगों से आपको बचाता है।

PunjabKesari

किडनी की पथरी से आराम

इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। मेथी में मौजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है। इसके अलावा डॉक्टर की मदद जरूर लें।

आर्थराइटिस का दर्द

मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो जोड़ों की सूजन और आर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाते हैं। साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

ब्लड प्रेशर के लिए

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उनके लिए भीगी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। रात में सोया व मेथी को पानी में भिगोकर रखें। सुबह-शाम 5 ग्राम इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर सही रहेगा।

PunjabKesari

अब हम आपको बताते हैं मेथी के दानें के कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स...

झुर्रियां से पाए निजात

झुर्रियों से निजात पाने के लिए मेथी चूर्ण में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से यह प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

कील-मुंहासे से छुटकारा

मेथी के बीज कील-मुहांसों को दूर करने के साथ त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए मेथी के दानों का पेस्ट और शहद मिलाकर मुंहासों पर लगाएं। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

डार्क सर्कल करे दूर

मेथी के थोड़े से दानों को लेकर उसका पेस्ट बनाएं। फिर इसे आंखों के आस-पास लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। इससे डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होगी।

डैंड्रफ को कहें बाय-बाय

1 कप मेथी दानों को रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसे पीसकर इसमें 1 टेबलस्पून नींबू रस और 2 टेबलस्पून दही मिलाएं। इस मास्क को बालों में 30 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। हफ्ते में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। इससे डैंड्रेफ की समस्या दूर हो जाएगाी।

बालों का झड़ना बंद

2 बड़े चम्मच भिगोई हुई मेथी में मुट्ठीभर फ्रैश करी पत्ते डालकर ग्राइंड करें। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो दें। रोजाना अपने बालों को मेथी के बीज वाले पानी में बालों को धोने से झड़ते बालों की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News