27 APRSATURDAY2024 1:43:52 AM
Nari

सोने से पहले 2 इलायची खाकर पीएं गर्म पानी और देखें कमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jan, 2019 05:19 PM
सोने से पहले 2 इलायची खाकर पीएं गर्म पानी और देखें कमाल

भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाली इलायची खाने में स्वाद व खुशबू बढ़ाने का काम करती हैं। वहीं कुछ लोग इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इलायची खाकर गर्म पानी से गंभीर रोग भी दूर हो सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इलायची का सेवन किन-किन रोगों को दूर करने में मदद करता है।

 

इलायची खाकर गर्म पानी पीने से खत्म हो जाएंगे ये रोग
पेट हो जाएगा अंदर

अगर आपका बढ़े हुए पेट को अंदर करना चाहते है तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और विटामिन C होते हैं, जो एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

पेट से जुड़ी परेशानियां

सोने से पहले सिर्फ 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने से पेट संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है। अगर आपको भी सुबह पेट साफ ना होने की शिकायत रहती है तो यह उपाय जरूर ट्राई करें।

 

अनिद्रा की समस्या होगी दूर

अगर आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती या बैचेनी महसूस होती है तो गर्म पानी के साथ इलायची जरूर खाएं। इसमें मौजूद एंटी-डिप्रेसेंट गुण तनाव को करके गहरी नींद दिलाने में मदद करेंगे।

 

मुंह की बीमारियों को करें खत्म

रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, जिससे आप कैविटी जैसी प्रॉब्लम से बचे रहते हैं। साथ ही इससे मुंह की बदबू भी दूर होती है औ मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

PunjabKesari

पथरी की समस्या को करें खत्म

सोने से पहले एक इलायची को गर्म पानी के साथ खाने से पथरी जल्दी टूटकर यूरिन के रास्ते बाहर आ जाती है। साथ ही इससे सीने में जलन और और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

 

पिंपल्स से छुटकारा

चेहरे पर भद्दे पिंपल्स को लेकर परेशान है तो इस उपाय को जरूर अजमाएं। इससे पिंपल्स के साथ-साथ त्वचा संबंधी सभी परेशानियां दूर होती है और त्वचा स्वस्थ रहती है।

 

बालों का झाड़ना करे कम

प्रदूषण का अटैक, तनाव और खराब डाइट बालों को कमजोर कर देती है, जिसके कारण वह झड़ने लगते हैं। मगर यह उपाय बालों को झड़ने से रोकने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इससे रूसी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News