25 FEBSUNDAY2024 3:32:30 PM
Nari

इस मंदिर में डॉक्टर के रूप में विराजमान हैं Hanuman Ji, करते हैं हर बीमारी का इलाज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Dec, 2023 04:03 PM
इस मंदिर में डॉक्टर के रूप में विराजमान हैं Hanuman Ji, करते हैं हर बीमारी का इलाज

भारत धर्म और आस्था का देश है। यहां पर कदम- कदम पर आपको कई सारे मंदिर भी मिल जाएंगे। लेकिन क्या आप कभी ऐसे मंदिर में गए हो जहां भगवान डॉक्टर के रूप में विराजमान हैं। जी हां, मध्यप्रदेश के भिंड में जिले के दंदरौआ धाम में स्थित है। यहां लोग इस आशा के साथ पहुंचते हैं कि डॉक्टर के रूप में विराजमान हनुमान जी उनकी प्रत्येक बीमारी का इलाज करेंगे। लोगों का मानना है कि डॉक्टर हनुमान जी के पास कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का भी इलाज मौजूद है। आइए जानते हैं कि इस मंदिर से और कौन- कौन सी मान्यताएं जुड़ी हैं। 

PunjabKesari

जानिए मंदिर का इतिहास

मान्यता है कि एक साधु जिनका नाम शिवकुमार दास था, वो काफी लंबे समय से कैंसर से जूज रहे थे। हनुमान जी ने उसे मंदिर में डॉक्टर के वेश में दर्शन दिए थे। इस रूप में हनुमान जी ने गले में आला यानी स्टेथोस्कोप डाला था। भगवान हनुमान के इस रूप के दर्शन करने के बाद वो साधु पूरी तरह से ठीक हो गया। तब से ही ये मंदिर डॉक्टर हनुमान के नाम से जाना जाने लगा। भक्तों का कहना है कि डॉक्टर हनुमान के पास सभी तरह के रोगों का इलाज है। इस मंदिर में हनुमान जी के नृत्य की मुद्रा में मूर्ति है। 

PunjabKesari

क्या है मान्यता

मंगलवार के दिन हनुमान जी को समर्पित है, इसलिए हर मंगलवार को इस मंदिर में कई रोगी हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। माना जाता है कि रोगों के लिए हनुमान जी की भभूत कारगर है। खासकर फोड़ा, अल्सर और कैंसर जैसी बीमारियां भी मंदिर की 5 परिक्रमा करने के बाद ठीक हो जाती हैं। साथ ही इस मंदिर ये मान्यता भी जुड़ी है कि जिसका इलाज कहीं नहीं हो रहा, वह व्यक्ति यहां आकर सच्चे श्रद्धा भाव के साथ हनुमान जी के दर्शन करे तो उसकी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।
 

Related News