22 APRTHURSDAY2021 11:11:10 AM
Nari

अगर मानसून में बाल हो रहे चिपचिपे तो क्या करें?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Jul, 2020 01:43 PM
अगर मानसून में बाल हो रहे चिपचिपे तो क्या करें?

मानसून का महीना सभी को बहुत सुहावना लगता हैं। इस मौसम में जहां हर जगह ठंडक और ताजगी का अहसास होता है। वहीं दूसरी तरफ स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता हैं। इस दौरान बालों में ऑयल जमा होने से हर समय चिपचिपे होने लगते हैं। इसके कारण बालों पर धूल-मिट्टी जमने से ये गंदे और बेजान दिखाई देने लगते है। साथ ही जिन लड़कियों के पहले से ऑयली बाल होते हैं। उन्हें इस परेशानी का ज्यादा सामना करना पड़ता हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मानसून के समय आप अपने ऑयली बालों की कैसे देखभाल कर सकते हैं। 

nari,beauty,PunjabKesari

सही शैंपू चुने

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें मॉस्‍चोराइजर न हो। इसकी जगह नींबू और पुदीने से तैयार शैंपू को इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को ठंडक पहुंचने के साथ ये ड्राई और सुंदर दिखेंगे।

बालों को बार-बार छुने से बचें

बहुत सी लड़कियों को बालों पर बार-बार हाथ फेरने की आदत होती हैं। इससे उनके हाथों पर जमा ऑयल और कीटाणु बालों पर चिपक जाते हैं। ऐसे में बाल ग्रीसी होने लगते हैं। इसलिए बालों को छुए न।

साफ कंघी का करें इस्तेमाल

बालों को धोने के साथ अपनी कंघी की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। असल में कई दिनों तक इसे न धोने से इसपर धूल-मिट्टी जमने लगते है। ऐसे में यह कंघी इस्तेमाल करने से बाल भी चिपचिपे होकर टूटने लगते है। 

nari,beauty,PunjabKesari

न करें ऑयल मसाज

जिन लड़कियों के पहले से ही बाल ऑयली होते हैं। उन्हें सिर पर तेल से मसाज करने की जरूरत नहीं होती है। 

नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू में मौजूद पोषक तत्व बालों पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करने में मदद करता है। आप इसका हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 टेबलस्पून नींबू के रस में अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें। 
इससे बालों में जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होने के साथ डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। 

सूरज की किरणों से करें बचाव

सूरज की तेज किरणें और धूल-मिट्टी बालों में जम कर उससे चिपचिपा बना देती हैं। ऐसे में घर से कहीं बार जाने से पहले बालों को मलमल के कपड़े से ढके। इसकी जगह पर आप कोई स्‍कार्फ या टोपी भी पहन सकते हैं। 

रोजाना धोएं

बहुत सी लड़कियों को ज्यादा पसीना आता हैं। ऐसे में उनके बाल हर दूसरे दिन चिपचिपे होने के कारण गंदे लगते हैं। इससे बचने के लिए रोजाना बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं।

nari,beauty,PunjabKesari

हेयल जैल का न करें इस्तेमाल

अक्सर लड़कियां बालों को सेट करने के लिए हेयर जैल को यूज करती हैं। मगर इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों में ऑयल जमा होता हैं। ऐसे में खासतौर पर ऑयली बालों वाली लड़कियों को हेयर प्रोडक्‍ट को यूज करने से बचना चाहिए। 

मुल्तानी मिट्टी

1 कटोरी में 4 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी और जरूरतानुसार गुलाब जल डालकर मिक्स करें। फिर उसे बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बालों का चिपचिप होना दूर होने के साथ सुंदर व घने होने में मदद मिलेगी।
 

Related News