30 APRTUESDAY2024 2:57:30 AM
Nari

22 लाख 23 हजार दीयों से जगमग की रामनगरी अयोध्या, बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Nov, 2023 10:42 AM
22 लाख 23 हजार दीयों से जगमग की रामनगरी अयोध्या,  बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रामनगरी अयोध्या में दिवाली हर बार कुछ हटके होती है की सारी दुनिया देखती रह जाती है। इस बार भी कुछ अलग नहीं था। इस बार अयोध्या के दीपोत्सव क्रार्यक्रम में 22 लाख 23 हजार दिए जलाए जाने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है। जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ को सर्टिफिकेट भी सौंपा गया है। बता दें इससे पहले 18 लाख 81 हजार दिए जलाए जाने का रिकॉर्ड था।

PunjabKesari

सैकड़ों वॉलिंटियरों की टीमों ने घंटों की मेहनत से यह दिए प्रवजल्लित किए थे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पेटल, यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य और बृजेश पाठक सहित कई नेता और 50 से ज्यादा देशों के राजदूत अयोध्या दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

कार्यक्रम के दौरान शानदार आतिशबाजी की गई। अन्य राज्यों और शहरों के लोग इस भव्य दीपोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। लोगों का कहना है कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर हमें बहुत खुशी हो रही है। अयोध्या दीपोत्सव में 22 लाख 23 हजार दिए जलाए गए हैं। पिछला रिकॉर्ड 18 लाख 81 हजार से ज्यादा दियों का रिकॉर्ड था। दियों की गणना ड्रोम कैमरे के जरिए किया गया है।

PunjabKesari

हर साल बढ़ रही है दीयों की संख्या


अयोध्या में बीते 7 सालों से ऐसे ही दिवाली के मौके पर दीपोत्सव आयोजित किया जाता है, जिसको लेकस शहर में व्यापक रूप से तैयारियां की जाती हैं और सरयू के घाट पर लेजर शो भी होते हैं, जिसका इंतजार अयोध्या के लोगों के अलावा देश- विदेश से आने वाले राम भक्तों को रहता है। इस साल के दीपोत्सव में कई देशों के राजनयिक भी अयोध्या पहुंचे थे। वहीं हर साल दीपोत्सव में जलाए जाने वाले दीयों की संख्या बढ़ती जा रही है।

PunjabKesari

Related News