28 APRSUNDAY2024 8:47:35 AM
Nari

घर पर ऐसे करें स्किन टाइटनिंग Fruit Facial, पहली बार में ही देखगा फर्क

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Jun, 2021 10:38 AM
घर पर ऐसे करें स्किन टाइटनिंग Fruit Facial, पहली बार में ही देखगा फर्क

महिलाएं ज्यादातर अपने कामों में बिजी रहने से स्किन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती है। इसके कारण त्वचा बेजान, रूखी, काली व ढीली पड़ने लगती है। वहीं स्किन को स्पेशल केयर या यूं कहे कि फेशियल की जरूरत होती है। इससे स्किन टाइट होने के साथ गहराई से पोषित होती है। मगर कई महिलाओं की स्किन सेंसिटिव होने होती है। इसके कारण कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स से फेशियल करने से उनकी स्किन खराब होने लगती है। साथ ही पार्लर का खर्चा भी अधिक होता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही नेचुरल चीजों से फेशियल कर सकती है। चलिए आज हम आपके स्किन टाइनिंग फ्रूट फेशियल करने के बारे में बताते हैं। इससे आपको पहली बार में ही फर्क नजर आएगा। साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

कच्चे दूध से करें क्लींजिंग

क्लींजिंग के लिए कच्चा दूध का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे चेहरे पर जमा अच्छे से साफ होने के साथ ड्राईनेस, दाग, धब्बे, झाइयों, काले घेरे आदि से छुटकारा मिलता है। इसके लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें। अब दूध को कॉटन में डुबोकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इससे हल्के हाथों से मसाज करें। फिर सूखने के बाद चेहरे को धो लें। 

​नींबू के छिलके से करें स्क्रब 

आप नींबू के छिलके को स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा नींबू छिलके का पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा जरूरत अनुसार गुलाबजल  मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इससे हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन की 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करें। बाद में चेहरा ताजे पानी से धो लें।

शहद करेगा ब्लीच का काम

शहद में एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल व ब्लीचिंग गुण होते हैं। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह चेहरे पर नेचुरल ब्लीच की तरह का काम करता है। इसके लिए जरूरत अनुसार शहद लेकर चेहरे व गर्दन की मसाज करें। फिर इसे 10 से 15 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

स्टीम से होगी गंदगी साफ 

इससे स्किन पोर्स खुलते हैं। ऐसे में इसपर जमा गंदगी दूर होने में मदद मिलती है। इसके लिए एक पैन में पानी उबालें। फिर इसे टेबल पर रखकर इसके ऊपर चेहरा झुकाएं। साथ ही अपने चेहरे को टॉवल से कवर लें। 5-7 मिनट तक स्टीम लें। बाद में टॉवल से चेहरा साफ कर लें।

​फेशियल पैक से आएगा ग्लो

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच मैश्ड केला, खीरा, 1 छोटा चम्मच शहद और जरूरत अनुसार दही मिलाएं। तैयार पैस्ट को 20 मिनट तक फ्रिज में रख दें। बाद में इसे चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगा कर धो लें। 

PunjabKesari

तो चलिए अब जानते हैं ​फ्रूट फेशियल करने के फायदों के बारे में...

- सभी सामग्री नेचुरल होने से साइड इफेक्ट का खतरा कम रहता है। 
- यह स्किन को गहराई से पोषित करके उसे लंबे समय तक हैल्दी बनाएं रखता है। 
- फ्रूट फेशियल एजिंग के लक्षणों को कम करने के साथ स्किन का रूखापन कम करता है। इससे लंबे समय कर नमी बरकरार रहने में मदद मिलती है। 
- चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

Related News