27 NOVFRIDAY2020 11:24:48 PM
Nari

इन सिंपल तरीकों को अपनाकर डैंड्रफ से पाएं निजात

  • Updated: 06 Apr, 2017 04:56 PM
इन सिंपल तरीकों को अपनाकर डैंड्रफ से पाएं निजात

बालों से रूसी हटाने के उपाय :  डैंड्रफ की समस्या आजकल बालों में आम देखने को मिलती हैं। डैंड्रफ दो तरह के होते हैं। एक सूखा डैंड्रफ जो आसानी से झड़ता चला जाता है और दूसरा ऑयली डैंड्रफ, जो बालों और जड़ों में चिपका हुआ होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई लोग बहुत से तरीकों को भी अपनाते हैं लेकिन फिर भी उन्हें कोई फर्क दिखाई नहीं देता। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू तरीके लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप एक ही वॉश में डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं।

 

1. बेकिंग सोडा

सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा पाऊडर लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिला कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद बालों को गीला करें और यही पेस्ट गीले बालों में और जड़ों में लगाएं। 2 मिनट के बाद तुरंत बालों को धो लें। 

 

2. दही

दही डैंड्रफ को दूर करने में सबसे ज्यादा मददगार है। दही को अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें।

 

3. आलू

एक या दो आलू लें। अब इन्हें पीसकर इनका अच्छे से रस निकाल लें। इस रस में नींबू और दही मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे अपने बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें।

 

4. नारियल तेल

नारियल तेल में नींबू का रस मिलाएं। फिर इसी मिश्रण को रात को सोने से पहले अपने बालों में लगाए और सुबह हल्के गुनगुने पानी से सिर को धो ले। 

 

5. मेथी 

दो चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीस लें। इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगाएं। फिर बालों को किसी अच्‍छे शैम्‍पू से धो लें।
 

Related News