05 MAYSUNDAY2024 11:37:21 AM
Nari

इन होममेड स्क्रब बनाये हाथों को सुंदर और चमकदार

  • Updated: 18 Jul, 2017 11:26 AM
इन होममेड स्क्रब बनाये हाथों को सुंदर और चमकदार

हाथों को सुंदर बनाने के लिए होममेड स्क्रब : महिलाएं अपने चेहरे के साथ-साथ हाथों-पैरों की सुंदरता का भी खास ख्याल रखती हैं। घर का काम करने से हाथों की त्वचा में रूखापन आ जाता है और नाखुनों में भी धूल-मिट्टी के कण फंस जाते हैं जिस वजह से हाथों की खूबसूरती खराब हो जाती है। ऐसे में महिलाएं पार्लर में जाकर मैनिक्योर करवाती हैं और काफी पैसे खर्च करती हैं लेकिन घर पर भी आसान तरीकों से हाथों को साफ किया जा सकता है। इसके लिए कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके हाथों के लिए स्क्रब तैयार करें।

 

1. चीनी, शहद और जैतून का तेल
हाथों की मृत त्वचा को निकालने के लिए स्क्रबर करना बहुत जरूरी है। इसके लिए 2-3 चम्मच चीनी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच दूध को मिलाकर स्क्रब तैयार करें। अब गुनगुने पानी में हाथों को करीब 10 मिनट के लिए भिगो कर रखें। अब स्क्रबर को 5 मिनट तक हाथों पर रगड़ें और गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

2. बटर मिल्क स्क्रब
इसके लिए गर्म पानी में 2 कप मलाई, विटामिन ई कैप्सूल और आधा कप संतरे का जूस मिलाकर हाथों को उसमें कुछ देर के लिए डुबो कर रखें। अब एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से हाथों को स्क्रब करें ताकि डेड स्किन निकल सके और फिर बाद में गर्म पानी से हाथों को धो लें।

3. नींबू और चीनी
हाथों की रंगत को निखारने के लिए नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाकर स्क्रब तैयार करें और इसे हाथों पर लगाकर स्क्रब करें। 5 मिनट के बाद इन्हें गर्म पानी से धो लें।

4. वनीला, ब्राउन शुगर और शहद
इन तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे हाथों पर लगाकर रगड़ें। इसके बाद गर्म पानी से धो लें, आपके हाथ चमक उठेंगे। वनीला की जगह दालचीनी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही रोजाना रात को सोने से पहले हाथों पर क्रीम या लोशन लगाकर सोएं। इससे हाथों की त्वचा नर्म रहेगी।


 

Related News