03 OCTMONDAY2022 1:52:09 AM
Nari

बिल्कुल फ्री में पड़ेगा इन जगहों का ट्रिप, इन छुट्टियों में बनाएं घूमने का Plan

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Aug, 2022 05:43 PM
बिल्कुल फ्री में पड़ेगा इन जगहों का ट्रिप, इन छुट्टियों में बनाएं घूमने का Plan

घूमने-फिरने के शौकिन लोग सिर्फ समय का इंतजार करते हैं। जैसे ही उन्हें थोड़ा सा भी समय मिलता है, वह सुंदर जगहों में घूमने के लिए निकल जाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो भारत में ऐसी कई जगहों की सैर कर सकते हैं यहां पर आपको हर चीज मुफ्त में मिलेगी। आप कम खर्चे में भी इन जगहों की सैर कर सकते हैं। बजट को लेकर अगर आप अपना प्लान कैंसल कर रहे हैं तो यह जगहें आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

केरल का आनंद आश्रम

आप केरल के आनंद आश्रम की बिल्कुल फ्री में ही सैर कर सकते हैं। हरियाली के बीच में स्थित यह आश्रम आपका दिल मोह लेगा। आप इस बार के वेकेशन्स यहां पर बिता सकते हैं। यहां पर आपको कम तेल और मसालों से तैयार किया भोजन भी मिलेगा। जिसे खाकर आप अपने सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। 

PunjabKesari

मणिकरण का गुरुद्वारा साहिब 

हिमाचल के मणिकरण गुरुद्वारा साहिब में भी आप जाकर ठहर सकते हैं। यहां पर आपको खाना और पार्किंग दोनों ही मुफ्त में मिलेंगे। पार्वती नदी के किनारे पार्वती घाटी में स्थित आप इस गुरुद्वारे की सैर कर सकते हैं। गर्म पानी के झरने, प्राकृतिक भाप स्नान पर्यटकों को दूर से ही आकर्षित करती हैं। इस गुरुद्वारे का उल्लेख ज्ञानी ज्ञान सिख के द्वारा बारहवें गुरु खालसा में किया गया है। 

PunjabKesari

ऋषिकेश का गीता भवन 

आप ऋषिकेश के गीता भवन की सैर भी कर सकते हैं। गीता भवन में कम से कम 1000 कमरे हैं। यहां पर सत्संग और योग सेशन भी करवाया जाता है। यह खूबसूरत भवन गंगा नदी के किनारे पर ही स्थित है। आप यहां से प्रकृति का खूबसूरत आनंद भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

कोयंबटूर के पास ईशा फाउंडेशन

आप कोयंबटूर से थोड़ी दूरी पर स्थित ईशा फाउंडेशन में भी जा सकते हैं। यह फाउंडेशन सामाजिक कार्यों की दिशा में कार्य करता है। इस फाउंडेशन में भगवान शिव का बहुत ही सुंदर स्टैच्यू भी बना है, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनता है। यह सदगुरु का धार्मिक केंद्र है। आप अपनी इच्छा के अनुसार, यहां के सामाजिक कार्यों में अपना सहयोग भी दे सकते हैं। 

PunjabKesari

हिमाचल की न्यिंगमापा मोनेस्ट्री

हिमाचल के रेवल्सर शहर में बसी हुई न्यिंगमापा मोनेस्ट्री की भी आप सैर कर सकते हैं। खूबसूरत सी इस मोनेस्ट्री में एक-दिन के रहने का किराया मात्रा 200-300रुपये है। मोनेस्ट्री के पास एक लोकल मार्केट भी आप यहां पर जा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News