Twitter
You are hereNari

6 महीने के बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें यें चीजें

6 महीने के बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें यें चीजें
Views:- Wednesday, June 13, 2018-10:37 AM

6 महीने तक के बच्चे के लिए मां का दूध ही बेस्ट माना जाता है। इसके बाद कई बार बच्चे भी दूध पीने से ऊबने लगते हैं। ऐसे में आप बच्चों को कुछ और चीजें भी खाने को दे सकती है। वैसे तो मार्कीट में 1 साल तक के बच्चों के लिए कई तरह बेबी फूड्स आते हैं लेकिन आप बच्चे को हैल्दी रखने के लिए कुछ घर की बनी चीजों का भी सेवन करा सकती है। आप उन्हें स्वस्थ रखने के लिए सूजी की खीर, दलिया, ओट्स आदि चीजें घर पर बना कर खिलाएं, जिससे आप भी संतुष्ट होगी।

1. सूजी की खीर
इसके लिए सूजी को पैन में डाल कर बिना घी डालें सुनहरी भूरे रंग की होने तक भून लें। फिर इसमें दूध डाल कर उबाल आने तक पकाएं। फिर इसमें चीनी डाल कर थोड़ी देर पकने दें। अब इसे ठंडा करके बच्चे को खिलाएं। इसके अलावा आप दलिया , रागी का आटा और ओट्स को भी भून कर पाउडर बना कर सूजी की तरह पका कर बच्चे को खिला सकती है।

2. पोहा या खिचड़ी बना कर खिलाएं
पोहे के लिए इसे 15-20 मिनट तक भिगों दें और फिर हाथों से मैश करें। इसे नमकीन बनाने के लिए घी, नमक और दूध की जगह पानी का इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि पोहा बनाने के लिए बीज वाली सब्जियों शिमला मिर्च, बैंगन और टमाटर आदि का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे बच्चे का पेट दर्द हो सकता है। आप चाहे तो बच्चे को पोहे, सब्जियों में हल्का-सा नमक डाल कर उबाल कर ब्लेंडर में मैश करके भी खिला सकती है। इसी तरह आप बच्चे को खिचड़ी बना कर भी दे सकती है।

3. शेक पिलाएं
आप बच्चे को बनाना शेक के अलावा अन्य जूस भी दे सकते हैं। जैसे सेब, अनार , नाशपाती ,पपीता को काट कर थोड़ा पानी डाल कर जूस बनाएं। क्योंकि बाजार के डिबाबंद जूस से घर के बने जूस बच्चे के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

4. पतला चिल्ला खिलाएं
8 से 9 महीने के बच्चे को पतले चिल्ले बना कर भी खिलाएं जा सकते हैं। इसके लिए आप रात को दालों के 1-1 चम्मच पानी में भिगों लेें और सुबह इसमें हल्का नमक मिक्स और थोड़ा सा पानी डाल कर बारीक पीस लें। इसे तवे पर पका कर ठंडा करके बच्चे को खिलाएं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP