15 JULWEDNESDAY2020 3:30:00 AM
Nari

इन टिप्स को फॉलो कर घर पर करें हेयर स्पा, बाल होंगे स्मूद व शाइनी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Jun, 2020 10:13 AM
इन टिप्स को फॉलो कर घर पर करें हेयर स्पा, बाल होंगे स्मूद व शाइनी

बालों को सुंदर और हेल्दी बनाएं रखने के लिए शैंपू और कंडीशनर लगाना ही काफी नहीं होता है। इसके लिए समय-समय पर हेयर स्पा करवाना भी जरूरी है। इससे बालों में शाइन आने के साथ इससे जुड़ी समस्याएं जैसे कि डैंड्रफ, ड्राईनेस, खुजली, हेयर ल आदि से भी छुटकारा मिलता है। मगर बहुत सी लड़कियों को लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह घर से बाहर जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आप इसे अपने किचन में मौजूद चीजों से घर पर ही आसानी से कर सकते है। इसे घर पर करने से आपके पैसों के साथ टाइम भी बचेगा। तो चलिए जानते है घर पर ही पार्लर जैसा हेयर स्पा करने का तरीका...

यूं करें घर पर हेयर स्पा...

 

1. मसाज करें

सबसे पहले बालों की तेल से मालिश करें। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसे 1 घंटे तक लगाएं रखें।

Hair Care,nari

2. स्टीम लें

बालों को हैल्दी बनाएं रखने के लिए स्टीम लेना बेहद फायदेमंद होता है। इससे सिर के बंद पड़े स्किन पोर्स खुलते हैं। इसतरह बालों को जड़ों से पोषण और मजबूती है। इसलिए बालों की चम्पी करने के तुरंत बाद भांप लें। इसे करने के लिए तौलिए को गर्म पानी में निचोड़े। फिर इससे 20-25 मिनट तक बालों को लपेट लें।

3. शैम्पू और कंडीशनिंग

बालों को स्टीम देने के बाद इसे 20-25 मिनट के लिए खुला छोड़ दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं। शैम्पू के बाद बालों में हेयर कंडीशनर जरूर लगाएं। 

hair care,nari

4. ऐसे तैयार करें नैचुरल स्पा मिक्स

आप घर पर मौजूद चीजों से आसानी से नेचुरल हेयर स्पा कर सकती है। इसके लिए आप इन चीजों की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं कैसे करना है हेयर स्पा...

एक कटोरी में 1 मैश किया केला, 1 टेबलस्पून शहद, 1 अंडा और अपनी बालों की लंबाई के हिसाब से दही डालकर मिक्स करें। तैयार पैक को शैंपू और कंडीशनर करने के बाद बालों पर लगाएं। 30 तक इसे लगा रहने दें। फिर बालों को एक बार हल्के गुनगुने और दूसरी बार ताजे पानी से धोएं। अगर आप चाहें तो सिर्फ ताजे पानी से भी बालों को धो सकते हैं।

banana,nari

इससे आपके बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होगी। बाल हैल्दी होने के साथ सिल्की व शाइनी बनेंगे। 
 

Related News