09 JULTHURSDAY2020 10:01:52 PM
Nari

घुंघराले हैं बाल तो यूं करें उनकी देखभाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 27 Feb, 2020 12:08 PM
घुंघराले हैं बाल तो यूं करें उनकी देखभाल

हर लड़की का ख्वाब होता है कि उसके बाल सुंदर, घने और आकर्षित हो। इसके लिए बालों की अच्छे से देखभाल करने की भी जरूरत होती है। मगर बाल कही घुंघरालों हो तो उन्हें कुछ एक्सट्रा केयर करनी पड़ती है। क्योंकि इन बालों को सुलझाने, सिल्की व सॉफ्ट बनाने के लिए थोडा़ ज्यादा टाइम लगता है। तो चलिए आज हम घुंघराले बालों मे आने वाली समस्या को दूर करने के लिए कुछ खास टिप्स बताते है। जिन्हें फॉलो कर आप अपने बालों की अच्छे से केयर करन सकते है। 

हेयर मास्क करें यूज

घुंघराले बालों का खास तरीकों से ध्यान रखने की जरूरत होती है। असल में इन बालों को उलझने जल्दी पड़ती है। ऐसे में इन्हें ञयल- बेस हेयर मास्क लगाना चाहिए। क्योंकि स्कैल्प से निकलने वाला नेचुरल ऑयल सारे बालों तक पूरी तरह नहीं पहुंचता। इसके लिए ऑयल-बेस कंडीशनर इस्तेमाल करें। आप चाहे तो कोकोनट ऑयल, आर्गन ऑयल आदि से बालों की मसाज कर 20-30 मिनट तक लगा सकते है। इसे हेयर मास्क की तरह भी यूज कर सकते हैं। इसे लगाने से  बालों को सुलझाने में आसानी होगी साथ ही ये सिल्की और शाइनी होंगे।

Image result for washing hair pic,nari

चौड़े दांतों वाली कंघी करें यूज

अक्सर लड़कियां बालों को सुलझाने के लिए छोटे मुंह वाली कंघी का इस्तेमाल करती है। इसके साथ ही वे बालों की जड़ों से कंघी करती है। मगर ऐसे करने से बाल ज्यादा टूटते और गिरते है। इसके अलावा दो मुंहे बालों की भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी को यूज करें। इसके साथ ही बालों को नीचे से संवाते हुए जड़ों तक पहुंचना चाहिए। ऐसे में खासतौर पर घुंघराले बालों वाली लड़कियों को इनकी केयर खुछ खास करनी चाहिए। 

क्लीनिंग और कंडीशनिंग का भी रखें ध्यान

घुंघराले बालों को एक्सट्रा केयर के साथ पोषण की भी जरूरत होती है। ऐसे में स्कैल्प से निकलने वाला ऑयल बालों पर पूरी तरह न पहुंचने के कारण  इनमें नमी बरकरार रखनी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में इन लड़कियों को थिक शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही इन्हे डीप कंडीशनिंग और मिल्क क्रीम कंडीशनर को यूज करना चाहिए।

Image result for hair care pic,nari

हीट व स्टाइलिंग मशीनों से बचें

ज्यादा सेंसेटिव होने के कारण घुंघराले बालों वाली लड़कियों के इन्हें सुखाने के लिए ब्लो डायर्स को यूज करने से बचना चाहिए। इन्हें अपने बाल नेचुरली सूखने देने चाहिए या हो सके तो तौलिए के साथ हल्के हाथों से रब करते हुए ड्राई करना करें। इसके साथ ही बालों को ज्यादा स्टाइल देने के चक्कर में हीटिंग मशीनों का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए। नहीं तो बाल खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सोने से पहले बांधे बाल

बालों को हैल्दी व सुलझे हुए बनाएं रखने के लिए रोज रात को सोने से पहले इनका ऊपर की तरफ जुड़ा बनाकर सोएं। ऐसा करने से बाल सुंदर और आकर्षित नजर आएंगे।  

Image result for loose bun hair pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News