19 APRFRIDAY2024 11:06:22 PM
Nari

किचन में पड़े समान को खराब होने से बचायेंगे यह टिप्स , जानिए इनके बारे में

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Mar, 2022 01:16 PM
किचन में पड़े समान को खराब होने से बचायेंगे यह टिप्स , जानिए इनके बारे में

वर्किंग वुमेन के लिए घर और बाहर के काम में संतुलन बनाए रखना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में किचन की बहुत सी चीजें हैं जो कि खराब हो जाती हैं ।  जिस कारण समान के साथ- साथ पैसे का भी नुकसान होता है। तो आइए बताते हैं कुछ आसान टिप्स जिनके जरिए आपके किचन का सारा समान एकदम सही रहेगा।


 
नहीं आएगी नमक में सिल्न

खाना बनाते समय जल्दी जल्दी में कई बार नमक में पानी पड़ जाता है। जिस वजह से यह खराब हो जाता है। इससे निपटने के लिए नमक में थोड़े से चावल डाल दें। चावल नमी को सोख लेंगे और नमक पहले जैसा हो जाएगा। PunjabKesari

 

मिक्सर को रखें साफ

मसाला बनाने के बाद मिक्सर गंदा हो जाता है और साफ करने पर भी दाग नहीं जाते । इसके अलावा मिक्सर में गंदी महक भी आने लगती है। इसके लिए दो बूंदे लिक्विड और थोड़ा सा पानी मिक्सर में डालकर स्वीच चला दें। इससे मिक्सर अच्छे से साफ हो जाएगा। ब्लेड में मौजूद मसाले भी निकल जाएंगे।

PunjabKesari

लहसुन जल्दी छीलने का तरीका

लहसुन कभी कभी बहुत ही सख्त होता है। साफ करने में भी बहुत दिक्कत आती है। इसको छीलने से पहले थोड़ी देर गर्म पानी में डालकर रख दें । छीलने में बहुत ही आसानी होगी।

PunjabKesari

दाल में कीड़ा लगने से बचाएं

काफी समय तक दालें पड़ी रहें तो उनमें कीड़े पड़ जाते हैं। इससे बचाने के लिए आप दालों में नीम के पत्ते डाल दें। दालें खराब नहीं होगी। इसके अलावा आप सरसों का तेल दालों पर लगाकर धूप में सुखाएं। फिर इन्हें किसी डिब्बे में डाल दें। दालें कभी भी खराब नहीं होंगी।

PunjabKesari

लंबे समय तक रखें चावल सुरक्षित

चावल लंबे समय तक किसी बर्तन में पड़े रहने के कारण खराब हो जाते हैं। लंबे समय तक चावलों को स्टोर रखने के लिए उनमें नीम की पत्तियां डाल दें। चावल कभी भी खराब नहीं होंगे।

PunjabKesari

आटे में रखें सूखी मिर्च और तेजपत्ता

आटे में करीब 10-15 सूखी मिर्च और तेज पत्ता मिक्स करके डालें। ध्यान रहे कि मिर्ची के बीज इसमें न पड़े। इससे आटे में कीड़े नहीं लगेंगे।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

Related News