Twitter
You are hereNari

1 घंटा दौड़ने से 600 कैलोरी होगी बर्न, फॉलो करें ये प्रो-रनिंग टिप्स

1 घंटा दौड़ने से 600 कैलोरी होगी बर्न, फॉलो करें ये प्रो-रनिंग टिप्स
Views:- Monday, December 10, 2018-10:26 AM

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना रनिंग करना बेहद फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक बीमारियां भी दूर रहती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इतना ही नहीं रोजाना रनिंग करने से मासपेशियां व हड्डडियां भी मजबूत होती है लेकिन कई बार लोग बोर होकर रनिंग बीच में ही छोड़ देते हैं, जोकि सेहत के लिहाज से बिल्कुल गलत है। ऐसे में आज हम आपको प्रो रनिंग के कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपकी रनिंग स्किल भी अच्छी होगी और यह बोर भी नहीं लगेगी।

कैसे करें रनिंग की शुरुआत?

रनिंग करने के साथ-साथ उसकी तैयारी करना भी उतना ही जरूरी है। अगर आप दौड़ने जा रहे हैं तो उसके लिए रनिंग शूज, स्ट्राइड्स और शॉर्ट्स का इस्तेमाल करें। साथ ही शुरूआत में तेज की बजाए धीरे-धीरे दौड़ लगाएं। पहले 4 मिनट की रफ्तार से दौड़े उसके बाद 1 मिनट तक आराम करें। ऐसा तकरीबन 4 बार करें।

PunjabKesari

रनिंग से पहले करें वॉर्म अप

रनिंग शुरू करने से पहले वॉर्म अप जरूर करें। इससे शरीर गर्म हो जाएगा और थाई भी मजबूत होगी, जिससे आप ज्यादा देर तक दौड़ सकेंगे। रनिंग करने से पहले आप स्ट्रैचिंग, स्कीपिंग, हाई जंप और बैकवर्ड जैसी वॉर्म अप एक्सरसाइज कर सकते हैं।

PunjabKesari

डाइट का रखें ध्यान

रनिंग के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है। आप रनिंग के साथ अपनी डाइट में फल, सब्जियां, दूध, मांस व मछली शामिल करें। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी। साथ ही फास्ट फूड्स से दूर रहें क्योंकि इससे स्टेमिना पर बुरा असर पड़ता है।

दोस्तों के साथ रनिंग

अगर आप रनिंग करते समय बोर नहीं होना चाहते तो आप अपने दोस्तों के साथ दौड़ लगाएं। इससे आपकी रनिंग स्किल भी अच्छी होगी और आपको यह एक्सरसाइज बोर भी नहीं लगेगी।

रनिंग से कितनी कैलोरी होगी बर्न?

रनिंग हर समय किए जाने वाली सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। इससे ना सिर्फ बीमारियां दूर रहती है बल्कि इससे आप तनाव व डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं। साथ ही रोजाना 1 घंटा दौड़ने से लगभग 600 कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

PunjabKesari

रनिंग के फायदे
मजबूत इम्यून सिस्टम

रोजाना नियमित रूप से दौड़ने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई सामान्‍य बीमारियों जैसे एलर्जी, ठंड और खांसी के खतरे से बचे रहते हैं।

डायबिटीज पर नियं‍त्रण  

डायबिटीज से बचने के लिए रोजाना कम से कम 15-20 मिनट दौड़ना जरूरी है। दौड़ने से इंसुलिन बनने की प्रक्रिया में सुधार होता है और शरीर में रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है।

हार्ट अटैक की आशंका करे कम

एक शोध के मुताबिक, रोजाना कम से कम 10 मिनट दौड़ने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है। दरअसल, दौड़ने से दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं और हर धड़कन के साथ हृदय अधिक रक्त पंप करता है। इससे रक्त नलिकाओं का लचीलापन बरकरार रहता है और आप दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

तनाव को करता है दूर

सिर्फ बीमारियों को ही नहीं, तनाव को दूर करने के लिए भी रनिंग एक टॉनिक की तरह है। दौड़ने से शरीर में एंडॉर्फिन नामक केमिकल यानी फीलगुड केमिकल का स्राव होता है, जिससे आप तनावमुक्त रहते है।

कोलेस्ट्रॉल करे कम

दौड़ना आपके शरीर में एक स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और इससे आप कई बीमारियों के खतरे से बचे रहते हैं।

पाचन संबंधी समस्‍याओं में कारगर

पसीना निकालने वाली दौड़ मेटाबॉलिज्म रेट को तेज कर एक्सट्रा चर्बी को जलाने का काम करती है। इससे दौड़ने के बाद आपको भूख लगती है और पाचन में सुधार होता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: