21 APRWEDNESDAY2021 9:24:11 PM
Nari

सोने से पहले करना ना भूलें ये 6 काम तभी दिनभर चेहरे पर दिखेगा निखार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Jan, 2021 12:37 PM
सोने से पहले करना ना भूलें ये 6 काम तभी दिनभर चेहरे पर दिखेगा निखार

सुंदर व बेदाग चेहरा पाने के लिए स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अक्सर लड़कियां दिनभर तो चेहरे को निखारने के लिए अलग-अलग नुस्खों को अपनाती है। मगर सोने से पहले स्किन की सही से देखभाल नहीं करती है। मगर असल में, रात के समय हमारी स्किन रिपेयर होने का काम करती है। ऐसे में सोने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखकर सुबह ग्लोइंग व जवां स्किन मिल सकती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए नाइट ब्यूटी रूटीन के बारे में बताते हैं...

मेकअप करें रिमूव 

सबसे पहले इस बात ध्यान रखें कि सोने से पहले चेहरे का सारा मेकअप अच्छे से साफ करें। असल में, हमारी त्वचा रात के समय रिपेयर होती है। ऐसे में जरूरी है कि इसमें मौजूद गंदगी को अच्छे से साफ किया जाएं। इसके लिए नारियल तेल से चेहरे को साफ करें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ हो स्किन को सांस लेने में मदद मिलेगी। साथ ही आपको फ्रेश फील होगा। 

PunjabKesari

पैरों को धोएं

बिस्तर पर गंदे पैर लेकर सोने से बीमारियों के होने का खतरा रहता है। इसके लिए जरूरी है कि सोने से पहले पैरों को धोएं। आप चाहे तो गुनगुने पानी में गुलाब जल या नीम की पत्तियां डालकर नहा भी सकते हैं। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी। 

हल्दी वाला दूध पीएं

सोने से करीब 1 घंटा पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीएं। इससे खून साफ होने के साथ शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलेगी। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ स्किन पर नेचुरल ग्लो आएगा। 

PunjabKesari

आंखों का यूं रखें ध्यान 

दिनभर काम करने से आंखों में थकावट होने लगती है। इसके अलावा कई महिलाओं को डार्क सर्कल की भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सोने से पहले आंखों पर एलोवेरा जेल या नारियल तेल से मसाज करें। इससे आंखों के आसपास पड़े काले घेरे दूर होने के साथ अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

इस तरह मिलेगी ग्लोइंग स्किन 

सोने से पहले चेहरे की एलोवेरा जेल, कच्चा दूध या नारियल तेल से मसाज करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होकर नई स्किन आने में मदद मिलेगी। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिंपल्स, डार्क सर्कल की समस्या दूर होगी। साथ ही चेहरा बेदाग, निखरा,  ग्लोइंग व जवां नजर आएगा। 

PunjabKesari

अच्छी स्माइल के लिए करें यह काम

सोने से पहले दांतों को ब्रश जरूर करें। नहीं तो रातभर खाना दांतों पर चिपका रहेगा। इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में मुंह से बदबू व दांतों के खराब होने की परेशानी हो सकती है। इसलिए सोने से पहले करीब 3 मिनट तक अच्छे से दांतों पर ब्रश करें। 


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related News