31 MARTUESDAY2020 11:03:15 PM
Nari

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2020 12:43 PM
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 10 तरीके

अच्छी सेहत के लिए शरीर का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसा न करने पर यह कई समस्याओँ का कारण बनते है। जिनमें से एक हाई ब्लड प्रेशर की समस्या। इस समस्या में खून हमारी धमनियों पर दबाव डालता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। इसे ‘साइलेंट किलर' भी कहा जाता है। यह ऐसी समस्या जो आजकल किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपना शिकार बना रही है। चाहे इसे जड़ से तो खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन डेली रूटीन में कुछ बदलावों और दवाओँ के जरिए इसको नियंत्रण में रखा जा सकता है। यह ऐसी समस्या जो आजकल किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो रही है। तो चलिए आज हम आपको बढ़े हुए ब्लड प्रेशर समस्या को कम करने कुछ तरीके बताते है जिसे फॉलो कर आप इस समस्या से आराम पा सकते है। 

ध्यान लगाएं

दिनभर में थोड़ा समय निकाल कर 5-10 मिनट तक ध्यान लगाएं। रिसर्च के मुताबिक ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 

Image result for yoga pic,nari

चिंता करें कम

ज्यादा चिंता करने से रक्त वाहिकाओं सिकोड़ने लगती है जो ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण बनती है। यह हमारी डेली रूटीन पर भी असर डालता है। तनाव के कारण लोग ओवरइटिंग, नींद न आना और ज्यादा मात्रा में दवाइयों का सेवन करने लगते है जो बीमारियां लगने के खतरे को बढ़ता है।

वजन कंट्रोल करें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने वाले मरीजों को अपने वजन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें अपना वजन कंट्रोल रखने की जरूरत होती है। आप चाहे तो 3 से 5 किलोग्राम वजन कम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोक सकते है। 

एक्सरसाइज करें

खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 5 दिन 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। आप अपने मुताबिक आसानी सी एक्सरसाइज चुनकर कर सकते है। चाहे तो डांस भी कर सकते है। ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर तो कंट्रोल में रहेंगा ही साथ ही आप अंदर से खुशी भी महसूस करेंगे। 

अच्छी डाइट लें

अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखें। ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें नमक की मात्रा कम हो। साथ ही हरी-सब्जियां, फलों, साबुत अनाज, जूस आदि का सेवन करें। बाहर के जंक फूड और सैच्यूरेटेड फैट को खाने से बचे। 

Image result for eating salad pic,nari

समय में दवाई लें

अगर डेली रूटीन में बदलाव करके भी ब्लड प्रेशर कम नहीं हो रहा है, तो आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना और उनके द्वारा दी गई दवाओं का सेवन करना चाहिए। साथ ही सही समय पर दवा खानी और डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह को मानना चाहिए।

शराब से बनाए दूरी

शराब का ज्यादा सेवन करने से भी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए इसके सेवन को कम या हो सके तो बंद ही कर दें। 

भोजन में हाई प्रोटीन फूड को करें शामिल

खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। ऐसे में आपको बीन्स, दालें,पीनट बटर, छोले, चीज, अंडा, दूध, सैल्मन, मछली, चिकन जैसे हाई प्रोटीन फूड को खाना चाहिए। 

धूम्रपान और कैफीन से रखें परहेज

धूम्रपान और कैफीन का सेवन करना भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बनता है। इन चीजों के सेवन का हर किसी पर अलग-अलग असर पड़ता है। ब्लड प्रेशर बढ़ाने के साथ यह और भी बीमारियों के होने के खतरे को बढ़ाता है। ऐसे में इसका सेवन न करने में ही भलाई है। 

समय-समय पर ब्लड प्रेशर चेक करें

ब्लड प्रेशर को अनदेखा करने की भूल न करें। समय-समय पर ब्लड प्रेशर चेक करते रहे। साथ ही डॉक्टर से भी समय रहते सलाह लेते रहे। 

Image result for blood pressure pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News