02 MAYTHURSDAY2024 1:18:51 AM
Nari

Skin Care: सोने से पहले करें ये काम, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Sep, 2021 10:07 AM
Skin Care: सोने से पहले करें ये काम, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

लड़कियां दिन के समय तो स्किन का ध्यान बखूबी रखती है। मगर रात के दौरान वे कई बार बिना मेकअप उतारे सो जाती है। इसके कारण स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मगर असल में रात के समय हमारी स्किन अंदर से रिपेयर होती है। ऐसे में आज हम कुछ आसानी से ब्यूटी हैक्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी स्किन का ख्याल रख सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

सिल्क पिलो कवर चुने

तकिया लेकर सोना हर कोई पसंद करता है। मगर रातभर हमारी स्किन तकिए के संपर्क में घिसती है। इसके कारण ब्रेकआउट व स्किन संबंधी समस्याएं होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए स्किन स्पेशलिस्ट रेशमी यानि सिल्क पिलोकवर यूज करने की सलाह देते हैं। असल में, यह स्किन पर कोमल रहता है। ऐसे में त्वचा साफ व हेल्दी रहती है।

PunjabKesari

ड्राई शैंपू आएगा काम

अक्सर कई बार बाल धोने का समय नहीं मिल पाता है। मगर ऑयली बाल चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करता है। इससे बचने के लिए आप ड्राई शैंपू यूज कर सकती हैं। इसके लिए सोने से पहले ड्राई शैंपू बालों पर छिड़के। यह रातभर स्कैल्प से ऑयल सोखने का काम करेगा। ऐसे में आपको सुबह ड्राई, बाउंसी व सुंदर बाल मिलेंगे।

हेयर और स्किन मास्क जरूरी

हमारी स्किन रातभर रिपेयर होती है। ऐसे में आप इसे और भी हेल्दी रखने के लिए हेयर व स्किन मास्क लगाएं। इसके लिए बालों पर नारियल, बादाम, जैतून आदि तेल की मसाज करें। फिर शॉवर कैंप पहनकर सोएं। दूसरी ओर चेहरे को फेसवॉश से धोएं। उसके बाद एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन व गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अगली सुबह चेहरा ताजे पानी से धो लें। इसके साथ ही बालों को शैंपू कर लें। इससे स्किन गहराई से पोषित होगी।

PunjabKesari

लिप्स

होंठों को मुलायम, गुलाबी व हाइड्रेटेड रखने के लिए लिप बाम लगाएं।‌‌आप चाहें तो सोने से पहले नारियल, जैतून, बादाम आदि तेल से होंठों की मसाज भी कर सकती हैं। इससे होंठों की स्किन रातभर रिपेयर होगी। ऐसे में होंठों का कालापन, रूखापन दूर होगा। ये मुलायम व गुलाबी नजर आएंगे।

हाथ और पैर

चेहरे व बालों की तरह हाथ-पैरों का ध्यान रखना भी जरूरी है। इसके लिए सोने से पहले हाथों-पैरों को धोएं। बाद में इनपर क्रीम या नारियल तेल से लगाकर मसाज करें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड और मॉश्चराइज रहेगी। आप चाहे तो बाहर से कोई हर्बल मास्क भी खरीद सकती है।

PunjabKesari

Related News