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52 साल की उम्र में 25 के दिखते हैं अक्षय, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Sep, 2019 04:00 PM
52 साल की उम्र में 25 के दिखते हैं अक्षय, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

बॉलीवुड के 'मिस्‍टर खिलाड़ी' अक्षय कुमार आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय अपनी एक्टिंग ही नहीं बल्कि फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं। उन्हें देखकर इस बात का अंदाजा लगाता भी मुश्किल है कि वो 50 प्लस हो चुकें हैं। ऐसे में हर इंसान उनकी फिटनेस का राज जनाना चाहता हैं। चलिए आपकी इस क्रियोसिटी को खत्म करते हुए आज हम आपको बताते हैं कि मिस्टर खिलाड़ी आखिर खुद को कैसे इतना फिट रखते हैं।

 

किकबॉक्सिंग

अक्षय मार्शल आर्ट्स में एक्सपर्ट है। फिट रहने के लिए उन्होंने किकबॉक्सिंग, कराटे और बॉक्सिंग को अपनी रूटीन का हिस्सा बना लिया। इससे वजन घटाने के साथ मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

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गर्दन एक्‍सरसाइज

उनके अनुसार, सुबह नेक एक्‍सरसाइज करने से आपके दिन को बढ़ावा मिलता है इसलिए वह डेली रूटीन में इसे करना नहीं भूलते।

साइकिलिंग

फिट रहने के लिए अक्षय ना सिर्फ खुद साइकिलिंग करते हैं बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करते रहते हैं। इससे शरीर के कोर को मजबूत करने में मदद मिलती है।

स्विमिंग और कार्डियो

अक्षय का कहना है कि स्विमिंग ना सिर्फ आपका मूड़ फ्रेश करती है बल्कि यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज भी है। इसके अलावा अक्षय फिट रहने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज भी करते हैं। शारिरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अक्षय की रूटीन में योग भी शामिल है।

कुछ खेल भी है जरूरी

बैडमिंटन, बास्केटबॉल और टेनिस में रुचि रखने वाले अक्षय फिटनेस लेवल को बेहतर बनाने के लिए रोजाना इनका अभ्‍यास करते हैं। इतना ही नहीं, वह फैंस को भी फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए गेम्स खेलने की सलाह देते हैं।

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अक्षय कुमार का डाइट प्‍लान

बात अगर अक्षय के खान-पान की करें तो वह कोई खास डाइट फॉलो नहीं करते बल्कि इस बात का ध्यान रखते हैं कि वो जो भी खाएं वो हैल्दी हो। इसके अलावा वह ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर समय पर करते हैं और पूरी नींद लेते है। सबसे खास बात तो यह है कि वो अलेकोहल को हाथ तक नहीं लगाते। इतना ही नहीं, उन्होंने कभी कॉफी या चाय का स्वाद नहीं लिया।

चलिए आपको बताते हैं कि अक्षय दिनभर में क्या-क्या खाते हैं...

नाश्ता: पराठे, जूस या दूध और अंडे
स्नैक्स: ताजे फल, ड्राई फ्रूट्स या मिश्रित हरी सब्जियां
दोपहर का भोजन: रोटी, हरी सब्जियां, दाल, उबला हुआ चिकन और दही
रात का भोजन: सूप, हरी पत्‍तेदार सब्जियां या सलाद

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