22 OCTTUESDAY2019 1:45:41 AM
Nari

हार्ट अटैक से बचने के लिए चेस्ट पेन होने पर तुरंत करें ये 5 काम

  • Updated: 20 May, 2018 05:12 PM
हार्ट अटैक से बचने के लिए चेस्ट पेन होने पर तुरंत करें ये 5 काम

दिल का दौरा : भारत में हार्ट अटैक के कारण होने वाली मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है। भारत में 23% मौते हार्ट अटैक की वजह से होती हैं। जिसका मुख्य कारण समय पर सही ट्रीटमेंट न मिलना है। अगर किसी के चेस्ट पेन हो रही हो और उसे डॉक्टर के पास पंहुचने तक फर्स्ट एड मिल जाएं तो रोगी की जान बचाई जा सकती है। आइए जानिए वह कौन-कौन से फर्स्ट एड है जिसे इस्तेमाल करके किसी को बचाया जा सकता है।

1. जोर-जोर से खांसना
अगर कभी किसी के अचानक चेस्ट या हार्ट पेन और चक्कर आने लगे तो उसे जोर-जोर से खांसना शुरू करना चाहिए। ऐसे तब ही करना है जब बेहोश होने जैसा फील हो रहा हो। इससे धमनियां रिलेक्स फील करती है।

2. कार्डियक मसाज
हार्ट में प्रॉब्लम होने पर दोनों हाथों से हार्ट की पपिंग करें लेकिन इसे ट्रेंड प्रशिक्षक से ही करवाना चाहिए। फर्स्ट एड के दौरान आप इंटरनेट पर वीडियो देखकर भी इसे कर सकते हैं। इससे रोगी को काफी हद तक राहत मिलेगी।

3. डिस्प्रिन टेबलेट लें
जिनको अचानक पहली बार हार्ट अटैक आए वे डिस्प्रीन की टेबलेट जीभ के नीचे रख लें। लेकिन यह केवल डॉक्टर के पास जाने तक का टेम्प्रेरी ईलाज है।

 4. घबराएं नहीं
चेस्ट पेन होने पर घबराएं नहीं बल्कि अपने मन को शांत करके डॉक्टर के पास पंहुचे। डॉक्टर के मुताबिक दिल के रोगी की मौत चेस्ट पेन के दौरान नहीं होती बल्कि घबराहट के कारण बढ़ने वाली हार्टबीट से होती है।

5. चेस्ट पेन को इग्नोर न करें
अगर कभी भी चेस्ट पेन हो तो उसी समय सभी काम छोड़ कर डॉक्टर के पास जाएं। इसके अलावा किसी भी दोस्त या रिश्तेदार की मदद लें।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News