03 MAYFRIDAY2024 3:05:06 AM
Nari

पहली बार खरीदा है Air Fryer तो न बनाएं ये चीजें, इन Tips का रखें ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Nov, 2023 04:09 PM
पहली बार खरीदा है Air Fryer तो न बनाएं ये चीजें, इन Tips का रखें ध्यान

आधुनिक समय में आजकल किचन में नए-नए उपकरण नजर आ रहे हैं। पहले जहां गैस चूल्हा की जगह ज्यादातर लोग इंडक्श और ओवन का ही इस्तेमाल करते थे। वहीं अब एयरफ्रायर भी महिलाओं की पहली पसंद बना हुआ है। एयर फ्रायर एक खास तरह का किचन अप्लांयस है जिसमें आप कई तरह की टेस्टी डिशेज बना सकते हैं जैसे फ्राई ग्रिल, क्रिस्प आदि। कम तेल भी इसमें स्वादिष्ट चीजें बनाई जा सकती हैं। यह चीजें आपके खाने का स्वाद भी बढ़ा देगी और स्वास्थ्य भी एकदम बेहतर रखेगी। हालांकि कुछ महिलाओं को शुरुआत में इसका इस्तेमाल करते समय दिक्कत होती है। कई बार तो महिलाएं इसमें कुछ ऐसा पका लेती हैं कि जिसके कारण यह खराब हो जाता है। ऐसे में अगर आपने भी नया एयर फ्रायर खरीदा है तो आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनका ध्यान रखना जरुरी है। आइए जानते हैं इनके बारे में....

न बनाएं ऐसे फूड 

एयर फ्रायर में चीजें बनाने से यह क्रिस्पी और कुरकुरी हो जाती है। ऐसे में यदि आप चिकन के पकौड़े या किसी तरह के पकौड़े बनाने के लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो आपकी डिश का स्वाद खराब हो सकता है। इसकी गर्म हवा बैटर को खराब बना सकती है। क्रिस्पी पकौड़ा बनाने के लिए आप पहले इसे ओवन में पकाएं फिर कुरकुरा करने के लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

कच्चा अंडा 

कच्चा अंडा भी सीधे एयरफ्रायर में न पकाएं क्योंकि तेज हवा के कारण यह फट सकते हैं। इसके अलावा पिघले हुई चीज जैसे मोजरेला स्टिक या चीज स्टफ बॉल को कभी भी एयर फ्रॉयर में न पकाएं। एयरफ्रायर में चीज लीक हो सकता है जिससे इसका स्वाद भी खराब हो सकता है।

PunjabKesari

ज्यादा समय लेनी वाली चीजें 

एयरफ्रायर का मुख्यतौर पर इस्तेमाल जल्दी पकने वाली चीजें के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जिन खाद्य पदार्थों को पकने में लंबा समय लगता है जैसे स्टू या रोस्ट को आप इसमें न बनाएं। इसके अलावा पेस्ट्री, केक, ब्रेड भी इसमें न पकाएं नहीं तो यह कठोर हो सकते हैं और इनका स्वाद खराब हो सकता है।

PunjabKesari

Related News