23 OCTWEDNESDAY2019 2:23:48 PM
Nari

क्या शिशु की हैल्थ पर बुरा असर डालता है प्रेग्नेंसी में खाया मसालेदार भोजन ?

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 05 Sep, 2018 03:00 PM
क्या शिशु की हैल्थ पर बुरा असर डालता है प्रेग्नेंसी में खाया मसालेदार भोजन ?


हम सब जानते है कि प्रेग्नेंसी में महिला को पोषण से भरपूर भोजन की जरुरत होती है जो मां और बच्चे की सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है। आपने प्रेग्नेंसी में फूड क्रेविंग के बारे में तो सुना होगा। ज्यादातर औरतें प्रेग्नेंसी में वही खाती है जो उनका मन करता है और डॉक्टर संतुलित आहार की सलाह देते है। ऐसे में प्रेग्नेंट औरतें इस बात को लेकर परेशान रहती है कि उन्हें चटपटा मसालेदार खाना चाहिए जो उनका मन करता है या अपनी हैल्दी डाइट जो उनके लिए प्लान की गई है। आज हम आपको मसालेदार खाने के फायदे और नुकसान बताएगें जो प्रेग्नेंसी  के दौरान आपके शिशु की सेहत पर असर डाल सकते हैं। 

 

1.शुरुआत के पहले तीन महीने
प्रेग्नेंसी के ये महीने बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें गर्भपात का खतरा सबसे ज्यादा रहता है इसलिए अपने खान-पान का भी बहुत ध्यान रखने की जरुरत होती है। वैसे तो स्पाइसी फूड से गर्भपात नही होता लेकिन शरीर में पानी की कमी हो जाती है इससे डायरिया हो सकता है इसलिए स्पाइसी फूड को अवॉयड करें। कई औरतों को मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम होती है उन्हें तो स्पाइसी फूड्स बिल्कुल भी नही खाने चाहिए।

PunjabKesari
2. आखिरी 6 महीनें
गर्भवस्था में मां द्वारा खाया गया भोजन ही बच्चे के विकास में मदद करता है। बच्चा उस खाने का स्वाद चख सकता है जो उसकी मां खाती है। इसलिए ज्यादा तीखा खाना न खाएं। प्रेग्नेंसी में पाचन शक्ति घट जाती है जिससे जलन और गैस की समस्या बढ़ जाती है। मसालेदार खाना इन चीज़ों को ट्रिगर करता है। अगर आपको ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप आराम से स्‍पाइसी फूड खा सकती हैं। अगर आपको स्‍पाइसी फूड खाने से कोई बदलाव महसूस नहीं हो रहा है तो इससे शिशु को भी कोई नुकसान नहीं होगा। यह ध्यान रखें कि आप जो कुछ भी खाती हैं उससे आपके शिशु के टेस्‍ट बड्स पर भी फर्क पड़ता है। प्रेग्नेंसी में आप जैसा भोजन करती है हो सकता है कि आपका बच्चा बड़ा होकर वैसे ही स्पाइसी खाने की डिमांड करे।

 

स्‍पाइसी फूड से दूर रहने के कारण 
1. गर्भावस्‍था में स्‍पाइसी फूड खाना या नही यह आपकी पसंद और शरीर पर डिपैंड करता है। 


2. अगर आप प्रेग्‍नेंट होने से पहले ज़्यादा स्‍पाइसी फूड नहीं खाती थी तो आपको गर्भावस्‍था में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।


3. स्‍पाइसी फूड किसी भी तरह से आपके शिशु को नुकसान नहीं पहुंचाता है। अगर आप गर्भावस्‍था के दौरान मसालेदार खाना खाती हैं तो उसके जन्‍म के बाद उसके लिए आपको मसालेदार चीज़ें ही बनानी पड़ सकती है।

Related News