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खाना बनाते वक्त करते हैं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा पोषण, जानिए सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jul, 2019 04:52 PM
खाना बनाते वक्त करते हैं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा पोषण, जानिए सही तरीका

सब्जियां बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है कि उन्हें पकाते वक्त उनमें मौजूद पोषक तत्व भी बरकरार रहें।  पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए भोजन को पकाने का सही तरीका मालूम होना बहुत जरुरी है। सब्जियों के सभी मिनरल्स और पोषक तत्वों को कायम रखने के लिए उनका काटने से लेकर पकाने तक सही ध्यान रखने की जरुरत होती है।सिर्फ खाना पकाना ही नहीं, उसे सही तरीके से पकाना भी जरूरी है ताकि उसके पोषक तत्व बर्बाद न हों।

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बारीक काटने से होते हैं पोषक तत्व खत्म

कई लोग सब्जी को बारीक-बारीक काटकर बनाना पसंद करते हैं लेकिन सब्जियों को ज्यादा महीन काटने से उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

काटने से पहले धोएं सब्जी

सदैव सब्जी को काटने से पहले उसे धोना चाहिए। न कि काटने के बाद। ऐसा करने से सब्जियों में मौजूद विटामिन्स और मिनलरल्स खत्म हो जाते हैं। सब्जी का बनाने से पहले भिगोकर भी नहीं रखना चाहिए इससे भी सब्जी के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। 

लंबे समय तक न पकाएं सब्जी

खाने को हम कितना भी सावधानीपूर्वक पकाएं, उसके 10-15 प्रतिशत तक पोषक तत्व नष्ट हो ही जाते हैं। भोजन को ज्यादा देर न पकाएं। जितनी देर पकाएंगे उसके पोषक तत्व उतने ही ज्यादा नष्ट हो जाएंगे। 

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जरुरत अनुसार ही डालें पानी

कई बार तरी वाली सब्जी में महिलाओं से पानी अधिक पड़ जाता है। उस पानी को कम करने के लिए सब्जी को सिम गैस पर रखकर पकाती रहती है। इससे भी सब्जी के पोषक तत्व काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। 

मसालों का कम करें इस्तेमाल

अधिकतर लोग सब्जी को उसके पोषक तत्वों की बजाय उसकी रंगत की वजह से खाना पसंद करते हैं। सब्जी की रंगत बढ़ाने के लिए मसाले ही काम आते हैं लेकिन आप जितने अधिक मसालों का इस्तेमाल करेंगी उतने ही सब्जी अपने पोषक तत्व छोड़ती चली जाएगी। खासतौर पर लाल मिर्च और देगी मिर्च का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम करें। सब्जी को स्वाद में तीखा बनाने के लिए उसमें काली मिर्च का इस्तेमाल करें। 

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आखिर किस तरह से रह सकते हैं सब्जियों के पोषक तत्व कायम

स्टीमिंग यानी भाप में पकाएं सब्जियां

भाप में भोजन को पकाना पोषक तत्वों को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है। ताजी सब्जियां, चावल और दलिया को जहां तक संभव हो कम पानी में भाप में पकाएं। प्रेशर कुकर में भी सब्जियां पकाने से उनके पोषक तत्व काफी हद तक बरकरार रहते हैं। एक तो इसमें तेल की मात्रा कम इस्तेमाल होती है और दूसरा कम समय में सब्जी बनकर तैयार हो जाती है।

स्टर फ्राइंग भी है फायदेमंद

कुकुिंग के इस तरीके में भी भाप की तरह ही कम घी-तेल का इस्तेमाल होता है। कम तेल के कारण खाद्य पदार्थ पैन में न चिपकें, इसके लिए उसे धीरे-धीरे लगातार हिलाया जाता है या बीच-बीच में थोड़ा पानी छिड़का जाता है। इसमें खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों के साथ ही उनका रंग और फ्लेवर भी सुरक्षित रहता है।

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