18 JULTHURSDAY2019 3:29:16 PM
Nari

Women Alert! आपको बीमारियों के घेरे में फंसा सकती है पार्लर में की ये गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jun, 2019 05:51 PM
Women Alert! आपको बीमारियों के घेरे में फंसा सकती है पार्लर में की ये गलतियां

शादी या पार्टी, फंक्शन में जाने से लिए अक्सर महिलाएं पार्लर से तैयार होती हैं। वहीं कुछ महिलाएं रेग्लुर स्पा, फेशियल या अन्य ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए पार्लर जाती हैं लेकिन कहीं आप जाने अनजाने पार्लरकी बीमारियां तो घर नहीं ला रही। दरअसल, पार्लर में इस्तेमाल होने वाले इंस्ट्रूमेंट और जहरीली गैसे इंफैक्शन के साथ कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बन सकती है। ऐसे में हर किसी को पार्लर जाने के बाद थोड़ी-सावधानियां बरतनी चाहिए।

 

नाखून पार्लर से कैंसर का खतरा

नाखून पार्लरों में हवा में मौजूद हानिकारक प्रदूषकों का स्तर तेल शोधन संयंत्र या मोटर वाहनों के गैरेज के बराबर होता है, जिससे वहां के कर्मचारियों ही नहीं बल्कि रेगुलर कस्टमर्स को भी कैंसर, सांस लेने में परेशानी और त्वचा में जलन की समस्या हो सकती है। रिसर्च के अनुसार, कैंसरकारी यौगिक के लंबे वक्त तक संपर्क में रहने से 'ल्यूकेमिया' और 'हॉडगिकिंग्स लिंफोमा' जैसे कैंसर होने का काफी खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

मैनिक्योर-पेडीक्योर से इंफैक्शन

मैनिक्योर-पेडीक्योर के लिए यूज किए जाने वाले इक्युपमेंट से लेकर प्रॉडक्ट्स तक इंफैक्शन का खतरा पैदा करते हैं। ऐसे में इसे करवाते समय ख्याल रखें कि इक्युपमेंट साफ हो और प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन के हिसाब से हो। साथ ही मैनिक्योर-पेडीक्योर करवाते समय अगर कोई कट लग जाए तो उसे डेटॉल से साफ करके एंटीसेप्टिक दवाई लगाएं और फिर डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

हेयरस्टाइल और हेयरकट से भी है खतरा

पार्लर में हेयर-स्टाइल बनवाने या फिर हेयरकट करवाते समय इस्तेमाल हाेने वाली कंघी या कैंची से भी इंफैक्शन का डर रहता है। ऐसे में पार्लर जाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वहां सफाई का अच्छा इतंजाम है या नहीं। हो सके तो अपनी कंघी और कैंची साथ लेकर जाए।

PunjabKesari

ना करें तैलिए का इस्तेमाल

पार्लर में तौलिए का भी उपयोग कॉमन है लेकिन इससे स्किन रैशेज, इंफैक्शन, त्वचा में जलन और स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। ऐसे में आप तौलिए की जगह टिशू पेपर का इस्तेमाल करें। जहां टिशू इस्तेमाल करना मुमकिन न हो, वहां ध्यान दें कि आपके लिए नया तौलिया निकाला जाए।

टैटू बनवाना भी है खतरनाक

टैटू से ना सिर्फ कैंसर बल्कि इंफैक्शन का खतरा भी हो सकता है इसलिए इस दौरान पार्लर में साफ-सफाई के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि निडल (सूईं) साफ हो। अापकी जरा सी असावधानी गंभीर इंफेक्शन जैसे एचआईवी-एड्स, हेपेटिटिस काे बुलावा दे सकती है।

PunjabKesari

हाइजीन का रखें ख्याल

पार्लर में एक दिन में कई लोग अाते हैं इसलिए जल्दबाजी में कई बार वे हर सर्विस के बाद हाथ धोना भूल सकते हैं। एेसे में अाप खुद हाईजीन का ध्यान रखें और उनसे हाथ धोने के लिए कहें।

इन बातों का रखें खास-ध्यान

-पार्लर में अगर कोई चोट लग जाए तो डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं। कहीं ऐसा ना हो आपकी छोटी-सी प्रॉब्लम गंभीर समस्या बन जाए।
-ज्यादातर पार्लर में उसके मेन स्टाफ या हेड का सर्टिफिकेट लगा रहता है इसलिए पार्लर से कोई भी ट्रीटमेंट लेने से पहले ये मालूम कर लें कि वहां काम करने वाला स्टार्फ कितना क्वालिफाईड और एक्सपीरिएंस्ड है।
-कई बार ब्यूटीशियन पहले कस्टमर को अटैंड के बाद बिना सफाई किए दी दूसरे कस्टमर को ट्रीटमेंट देने लग जाता है। मगर ऐसा करना स्किन के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इससे आपको स्किन इंफेक्शन का खतरा हो सकता है इसलिए हाइजीन का पूरा ख्याल रखें।
-जिस पार्लर में जाएं ये जांच-परख लें कि वहां सारी सुविधाएं मौजूद हो। वहां सही ब्यूटी प्रोडक्ट, कुर्सी - बेड और सही फर्नीचर मौजूद हो, ताकि आपको परफेक्ट रिजल्ट मिलें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad