27 APRSATURDAY2024 11:28:12 PM
Nari

कहीं आप भी अनिंद्रा से पीड़िता तो नहीं ,जानिए इसके लक्षण और बचाव

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 15 Feb, 2022 04:12 PM
कहीं आप भी अनिंद्रा से पीड़िता तो नहीं ,जानिए इसके लक्षण और बचाव

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितने जरूरी पोषक तत्व हैं, उतनी ही जरूरी है नींद। अच्छी नींद से शरीरिक और मानिसक स्वास्थ्य ठीक रहता है। मन को चिंताएं और परेशानियां नहीं घेरतीं, लेकिन आजकल ज्यादातर लोग नींद न आना यानी अनिंद्र से पीड़ित हैं। नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ की मानें तो अंनिद्रा की वजह किसी अन्य समस्या का साइड इफैक्ट हो सकता है। आइए जानते हैं नींद न आने के कारण, लक्षण और बचाव—

क्यों होती है अनिद्रा

PunjabKesari

नींद न आने को अनिद्रा कहते हैं। जो भी व्यक्ति अनिद्रा से पीड़ित होता है उसे या तो सोने में मुश्किल आती है या फिर उसे पूरी-पूरी रात नींद नहीं आती। इसके अलावा कई व्यक्ति को सोए रहने में कठिनाई होती है या फिर वह तुरंत जग जाते हैं और दोबारा सोने में परेशानी होती है।

कारण

PunjabKesari

नींद न आने के कई कारण हैं। कई व्यक्तियों को कब्ज, अपच, ज्यादा शराब, चाय-कॉफी के सेवन, मौसम में बदलाव की वजह से नींद आने में परेशानी हो सकती है।  इसके अलावा नींद न आने का जो सबसे बड़ा कारण है वह है जीवनशैली से जुड़ी बुरी आदतें जैसे- शाम के समय अधिक मात्रा में खाना खाना, सोने का अनियमित समय, काम का स्ट्रैस, मानसिक परेशानी और तनाव। ऐसा देखा गया है जो व्यक्ति मैंटल हैल्थ से जुड़ी समस्या का सामना कर रहा है उसे रात में सोने में कठिनाई होती है।

लक्षण

•किसी भी काम में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी
•चिड़चिड़ापन और थकान
•याद्दाश्त कमजोर
•लोगों से मिनले-जुलने में परेशानी


बचाव

PunjabKesari

अगर आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर लें और कुछ अच्छी आदतें अपना लें तो अनिद्रा से खुद ही छुटकारा पा सकती हैं।  जैसे- रोजाना सैर करें, कैफीन और अल्कोहल का सीमित मात्रा में सेवन करें, काम के स्ट्रैस को हावी न होने दें, सोने से पहले ज्यादा भोजन न करें, सोने और जागने का समय बनाएं, अल्पनिद्रा यानी झपकी लेने से बचें, सोने से पहले नहाएं, किताबें पढ़ें, संगीत सुनें। अपने बिस्तर को आरामदायक बनाएं और केवल सोने के लिए ही बैड का इस्तेमाल करें।  इन उपायों के बाद भी आप अनिद्रा से ग्रसित हैं तो संबंधित डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related News